अन्य
    Thursday, March 28, 2024
    अन्य

      भगवान महावीर के निर्वाण महोत्सव की भव्य तैयारी में जुटा नालंदा प्रशासन

      पावापुरी (अनिल उपाध्याय)। जैन धर्म के 24 वें तीर्थंकर भगवान महावीर की निर्वाण स्थली पावापुरी में निर्वाणोत्सव पर पहली बार दो दिवसीय पावापुरी महोत्सव का आयोजन किया जायेगा। 17 एवं 18 अक्टूबर को आयोजित इस राजकीय महोत्सव की तैयारी में नालंदा जिला प्रशासन जुट गया है।

      महोत्सव को यादगार व ऐतिहासिक बनाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। महोत्सव की तैयारी की मोनेटरिग स्वयं नालंदा के जिला पदाधिकारी डा त्याग राजन एस एम कर रहे हैं।

      जिला प्रशासन के सभी विभागों के अधिकारी महोत्सव की तैयारी में पुरी तन्मयता से जुट गये हैं। डीएम डॉ त्याग राजन एस एम ने अधिकारियों के साथ पावापुरी में   महोत्सव स्थल का जायजा लिया।

      डीएम ने अपर समाहर्ता सुरेन्द्र कुमार, राजगीर एसडीओ लालज्योति नाथ शाहदेव, श्वेतांबर जैन प्रतिष्ठान, पावापुरी  के ट्रस्टी जिनेन्द्रचंद सुचन्ति, प्रबंधक गीतम मिश्रा,  दिगम्बर जैन कोठी के प्रबंधक अरुण कुमार जैन के साथ बैठक भी की।

      डीएम ने कहा कि भगवान महावीर के महानिर्वाण के मौके पर आयोजित पावापुरी महोत्सव में आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों को सरकार सभी आवश्यक बुनियादी सुविधाए उपलब्ध करायेगी।

      पावापुरी महोत्सव को लेकर समारोह स्थल का निरीक्षण एवं तैयारियों की समीक्षा को लेकर डीएम ने कहा कि इस महोत्सव  की व्यवस्थाए यादगार व ऐतिहासिक बनाया जायेगा। इसके लिए अधिकारी लगातार प्रयासरत हैं।

      अनुमंडलाधिकारी ने बताया कि समारोह स्थल की साफ सफाई का  कार्य चल रहा है। इसके उपरांत महोत्सव स्थल पर विशाल रंगमंच और भव्य पंडाल का निर्माण कराया जाएगा।

      उन्होंने कहा कि भगवान महावीर के महानिर्वाण दिवस पर  आयोजित  इस महोत्सव का भव्य आयोजन पर्यटन विभाग एवं युवा एवं कला -संस्कृति विभाग की ओर से किया जायेगा।

      इस महोत्सव में देश के प्रख्यात कलाकारों  का समागम होगा। महोत्सव का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे। महोत्सव में राज्य सरकार के कई मंत्री,  सांसद,  विधायक  शिरकत करेंगे।

      उन्होंने कहा कि महोत्सव के अवसर पर विधि व्यवस्था चुस्त व दुरुस्त रहेगा। बिजली,  पानी,  सफाई जैसी बुनियादी सुविधाओं की कमी को यथाशीघ्र दूर किया जायेगा। पावापुरी महोत्सव के दौरान ग्राम श्री मेला का भी आयोजन किया जायेगा।

      उन्होंने  कहा कि राजकीय समारोह की तैयारी में किसी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। श्री डीएम  त्याग राजन ने महोत्सव की तैयारी को लेकर अधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश भी दिया ।

      मौके पर राजगीर डीसीएलआर प्रभात कुमार, गिरियक बीडीओ डॉ उदय कुमार,सीओ कमला चौधरी ,सीआई अनीस कुमार ,जगदीश जैन आदि मौजूद थे ।

      LEAVE A REPLY

      Please enter your comment!
      Please enter your name here

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!