अन्य
    Friday, April 19, 2024
    अन्य

      देखिए कैसा मजाक बन गई है कोडरमा चाइल्ड लाइन

      एक्सपर्ट मीडिया न्यूज़ नेटवर्क। कोडरमा जिले में बच्चों के अधिकार की बहाली और उसके अधिकार की संरक्षण को ले कर कई संस्थाए कार्य कर रही है। उन्ही संस्थाओं में भारत सरकार की अग्रणी संस्था चाइल्ड लाइन भी कोडरमा में बच्चों के मुद्दे को ले कर सक्रिय है। जिनका मुख्य कार्य है बच्चों के अधिकार की सुरक्षा एवं संरक्षण।

      परन्तु कोडरमा में इस संस्था की कार्य निष्क्रियता की आलम यह है कि इन्हें जब भी किसी मामले में शिकायत मिलती है तो पुलिस के माफिक घटना हो जाने के बाद घटना स्थल पर पहुंचती है और अपना कोरम पूरा कर के चली आती है।

      कुछ ऐसा ही मामला प्रकाश में आया 23 अक्टूबर की रात 8 बजे डोमचांच प्रखंड के बगडो पंचायत में बाल विवाह की तैयारी हो रही थी। जिसकी सुचना चाइल्ड लाइन 1098 पर कॉल कर के दी गई और यह भी बताया गया की एक घंटे अन्दर शादी हो जायेगा।

      परन्तु चाइल्ड लाइन की टीम ने इस सूचना को गम्भीरता से नहीं लिया। जिस कारण चाइल्ड लाइन की टीम वहां जब तक पहुंची तब तक शादी हो चूकी थी। अब इनकी कार्य कुशलता भी देखिये!

      इनकी टीम ने वहां पर इनके दस्तावेज मांगे। परन्तु दोनों परिवार में किसी का दस्तावेज निरिक्षण नहीं किया गया। प्राप्त जानकारी के अनुसार इनकी टीम ने सारी जिम्मेवारी बागड़ो के मुखिया पर छोड़ कर चले आये और कल अर्थात 24 अक्टूबर को अपने कार्यालय में दस्तावेज ले कर बुलाये।

      परन्तु अब तक किन्ही के भी दस्तावेज की जाँच नहीं हो पाई है। इस तरह के कार्य से यह प्रतीत होता है कि चाइल्ड लाइन कोडरमा में मात्र कोरम पूरा करने का कार्य कर रही है।

      [embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=mboRmKxOckE[/embedyt]

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!