अन्य
    Saturday, April 20, 2024
    अन्य

      झारखंड की नई विधानसभा का एक बड़ा हिस्सा खाक, साजिशन लगाई आग!

      एक्सपर्ट मीडिया न्यूज। झारखंड विधानसभा के नए भवन का एक बड़ा हिस्सा बुधवार की रात आग की भेंट चढ़ गया। आग विधानसभा भवन के पश्चिमी हिस्से में लगी। आग पहले तल्ले पर फैली और कई कमरों को चपेट में ले लिया।

      इस हिस्से में विपक्ष की लॉबी और प्रेस दीर्घा है। आग से इस हिस्से को काफी नुकसान पहुंचा है। अग्निशमन दस्ते की लगभग दर्जन भर गाड़ियों को आग बुझाने में घंटों मशक्कत करनी पड़ी।fire in assembly jharkhand 1

      आग लगने की इस घटना के बाद अब नए विधानसभा भवन में आगजनी की घटना से नई सरकार के गठन के बाद पहले सत्र की कार्यवाही नए विधानसभा भवन में होने पर संशय मंडराने लगा है। पांचवी विधानसभा का गठन पांच फरवरी तक होना है। इसके लिए चुनाव की प्रक्रिया चल रही है।

      विधानसभा भवन का निर्माण करने वाली ठेका कंपनी रामकृपाल कंस्ट्रक्शन के अधिकारी  के मुताबिक एक साथ चार स्थानों पर आग लगना साजिश प्रतीत हो रहा है। हालांकि उन्होंने साजिश की वजह नहीं बताई।

      जब मीडियाकर्मी आग बुझने के बाद पहले तल्ले की ओर जाने लगे तो निर्माण कंपनी रामकृपाल कंस्ट्रक्शन के कर्मियों ने उन्हें जबरन रोकने की कोशिश की।

      बता दें कि विधानसभा के नए भवन उदघाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 सितंबर को किया था। इसके बाद 13 सितंबर को इसमें एकदिवसीय विशेष सत्र बुलाया गया था।fire in assembly jharkhand 1

      आग लगने की सूचना मिलने के बाद विधानसभा के सचिव महेंद्र प्रसाद पहुंचे और उन्होंने मौजूद पदाधिकारियो से वस्तुस्थिति की जानकारी ली।

      आग की लपटें बुधवार रात करीब साढ़े आठ बजे दिखी। वहां काम कर रहे लोगों ने इसे सबसे पहले देखा। कयास लगाया जा रहा है कि बेल्डिंग के काम के दौरान आग फैली।

      आग लगने की सही वजह पता नहीं चल पाई है। जिन हिस्सों में आ लगी, वह पूरी तरह खाक हो चुका है। अग्निशमन दस्ते की 10 गाड़ियों को आग बुझाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी। आग पर रात 10 बजे कानून पाने में सफलता मिली।

      नव विधानसभा भवन की खासियतः

      सेंट्रल ¨वग : एसेंबली हॉल (150 लोगों के बैठने की व्यवस्था), मुख्यमंत्री का चैंबर, स्पीकर का कक्ष, डिप्टी स्पीकर का कक्ष, कांफ्रेंस हॉल (400 लोगों के बैठने की व्यवस्था), एसेंबली सेक्रेटरी का कक्ष, मुख्य सचिव का कार्यालय, प्रधान सचिव का कार्यालय, एमएलए लॉबी, वीआइपी विजिटर गैलरी, मीडिया गैलरी, लाइब्रेरी, कैंटीन आदि। (19837.62 वर्ग मीटर)।

      पूर्वी ¨वग : मंत्रियों के कक्ष (22), कमेटी रूम (6), चीफ ह्वीप का कक्ष (1), संयुक्त सचिव, अपर सचिव, उप सचिव व अंडर सेक्रेटरी का कक्ष एवं कार्यालय। (13466.08 वर्ग मीटर)

      पश्चिमी ¨वग : नेता प्रतिपक्ष का कार्यालय, कमेटी रूम (5), कमेटी के चेयरमैन का कक्ष (25), मान्यताप्राप्त राजनीतिक दलों के नेता का कक्ष (5), विपक्ष के चीफ ह्वीप का कक्ष (1), ह्वीप (5) और अन्य कार्यालय समेत बैंक व पोस्ट ऑफिस जैसी सेवाओं के लिए जगह।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!