अन्य
    Friday, April 19, 2024
    अन्य

      PHED सचिव ने नालंदा-नवादा में क्रियान्वित योजनाओं की समीक्षात्मक बैठक, JE वर्खास्त

      इस बैठक में  नवादा जिला के वारिसलीगंज में पदस्थापित कनीय अभियंता राहुल कुमार को कर्तव्यहीनता के कारण सेवा से बर्खास्त करने हेतु कार्रवाई का निर्देश दिया गया…… “

      एक्सपर्ट मीडिया न्यूज।  लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग (पीएचइडी) के सचिव जितेंद्र श्रीवास्तव ने जिला परिसदन, बिहार शरीफ के सभागार में नालंदा एवं नवादा जिला के अधिकारियों के साथ विभागीय कार्यों के प्रगति की समीक्षा की।

      पंचायतों के वार्डों में विभाग द्वारा क्रियान्वित की जा रही नल का जल की योजनाओं में विलंब होने का कारण पूछने पर कार्यपालक अभियंता द्वारा बताया गया कि पाइप की गुणवत्ता सर्टिफिकेशन थर्ड पार्टी के माध्यम से कराए जाने का प्रावधान विभाग द्वारा किया गया है, थर्ड पार्टी की उपस्थिति सुनिश्चित हो चुकी है, अब योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी आएगी।PHED MEATING 1

      सचिव ने कहा कि विभागीय योजना को क्रियान्वित करने वाले प्रत्येक संवेदक को अपना स्टोर वेयरहाउस कार्य क्षेत्र में खोलकर संबंधित कार्यपालक अभियंता से सत्यापित करवाना है।

      योजनाओं में उपयोग होने वाली सारी सामग्री पहले स्टोर वेयरहाउस में आएगी, उसकी स्टॉक एंट्री की जाएगी, इसका सत्यापन एवं गुणवत्ता अभियंता द्वारा प्रमाणित किया जाएगा।

      उपयोग के लिए सामग्री वेयरहाउस से अभियंता की उपस्थिति में ही निकाली जाएगी। निकाली गई सामग्री का भी स्टॉक एंट्री पंजी में वर्णन किया जाएगा। यह स्टोर हाउस डबल लॉक सिस्टम के आधार पर कार्य करेगा, जिसकी एक चाबी संबंधित सहायक अभियंता के पास होगी तथा दूसरी चाबी संवेदक के पास होगी।

      सभी कार्य स्थल पर साइट ऑफिस शुरू करने को कहा गया। सभी योजनाओं में गुणवत्ता का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। बोरिंग की गहराई, पाइप की गुणवत्ता, तीन फीट की गहराई में पाइप बिछाने के मानक आदि को सुनिश्चित करने को कहा गया।

      सभी कनीय अभियंताओं को सभी क्रियान्वित योजनाओं का हर 15 दिन में मापी सुनिश्चित कर मापी पुस्त में दर्ज करने का निर्देश दिया गया। अगर किसी योजना में प्रगति नहीं भी हुई हो तो भी मापी पुस्त में शून्य प्रगति दर्ज करने को कहा गया।

      पंचायतों में क्रियान्वित की जा रही नल का जल की योजनाओं का सोशल ऑडिट कराने को कहा गया। जिसमें वार्ड के सभी सदस्य एवं कम से कम 5% लाभुक का मंतव्य अनिवार्य होगा। सोशल ऑडिट के उपरांत ही शत-प्रतिशत भुगतान सुनिश्चित किया जा सकेगा।

      विभाग द्वारा पंचायतों में क्रियान्वित की जा रही योजनाओं में स्टैंड पोस्ट के माध्यम से पीतल के नल लगाकर स्टैंड पोस्ट को पीला रंग से पेंट कराने का प्रावधान किया गया है। इसका अनुपालन सुनिश्चित कराने को कहा गया।

      जल निकासी हेतु मनरेगा के कन्वर्जेंस से आवश्यकतानुसार उपयुक्त स्थलों पर शोकपिट का निर्माण सुनिश्चित कराने को कहा गया। पंचायतों के प्रत्येक प्राथमिक विद्यालयों में 5 नल, मध्य विद्यालयों में 7 नल तथा प्रत्येक आंगनवाड़ी केंद्र पर एक नल के साथ कनेक्शन देने का निदेश दिया गया।

      नीर निर्मल परियोजना के तहत सिलाव बहुग्रामीण पेयजल आपूर्ति योजना के पाइप बिछाने एवं घरों में कनेक्शन देने के कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया गया।

      चापाकलों की मरम्मती के क्रम में बदले गए पार्ट पुर्जे एवं कराए गए कार्यों का सोशल सर्टिफिकेशन कराने का निर्देश दिया गया। इसमें संबंधित पंचायत के एक जनप्रतिनिधि एवं कम से कम चार लाभुक से हस्ताक्षर कराना होगा।

      विभाग के सभी सहायक अभियंता एवं कनीय अभियंता को अपने पदस्थापन मुख्यालय में अनिवार्य रूप से आवासन सुनिश्चित करने को कहा गया एक सप्ताह के अंतर्गत सभी कार्यपालक अभियंता अपने अधीनस्थ सभी सहायक अभियंता एवं कनीय अभियंता के आवास का सत्यापन कर पदस्थापन मुख्यालय में आवासन संबंधी प्रमाण पत्र विभाग को भेजना सुनिश्चित करेंगे।

      मुख्यमंत्री चापाकल योजना के तहत लगाए गए सभी चापाकलों का सर्वे एवं मरम्मती अक्टूबर माह में सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया।

      इस बैठक में जिला पदाधिकारी डॉ त्यागराजन एसएम, मुख्य अभियंता अरविंद कुमार, अधीक्षण अभियंता सहित नालंदा एवं नवादा जिले के विभिन्न कार्यपालक अभियंता, सहायक अभियंता एवं कनीय अभियंता उपस्थित थे।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!