अन्य
    Wednesday, April 24, 2024
    अन्य

      ‘कुपोषण से बचाव के लिये जरुरी है पौष्टिक आहार’

      हिलसा( संवाददाता)।  पौष्टिक आहार के समुचित मात्रा के ग्रहण करने से कुपोषण पर काफी हद तक काबू पाया जा सकता है। उक्त बातें बीडीओ डॉ अजय कुमार ने हिलसा शहर स्थित जीविका कार्यालय में पौष्टिक आहार पर आधारित मॉड्यूल 5-6 एवं 5-7 के विमोचन मौके पर कही।

      HILSA BDO1उन्होंने कहा कि जानकारी के आभाव में लोग कुपोषण की चपेट में आ रहे हैं। धीरे-धीरे कुपोषितों की संख्या बढ़ती जा रही है। सरकार कुपोषण की रोकथाम के लिए कई स्कीम चला रही है। बाबजूद इसके कपोषितों में वैसी कमी नहीं आ रही जैसी उम्मीद की जा रही।

      बीडीओ ने कहा कि कुपोषण से बचाव के लिए समुचित मात्रा में पौष्टिक आहार का सेवन जरुरी है। पौष्टिक आहार में वैसी वस्तुएं शामिल हैं जिनका सेवन हर लोग किसी न किसी रुप में कर रहे हैं। सिर्फ जरुरत है ऐसी वस्तुओं को एक समुचित मात्रा में सेवन करने की।

      प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ सुरेश चौधरी ने कहा कि कुपोषण से बचाव के लिए पूरक आहार और पौष्टिक आहार के सेवन के लिए महिलाओं को जागरुक करना जरुरी है। महिलाओं को सेवन की जाने वाली वस्तुओं में व्याप्त पौष्टिकता एवं मात्रा को बताना होगा, ताकि महिलाएं नियमित मात्रा में वस्तुओं का सेवन कर पाएं।

      इस मौके पर जीविका के परियोजना प्रबंधक मनोज कुमार, एरिया कॉडिनेटर अजीत कुमार, बीएचएनएसआई के विकास कुमार मिश्रा के अलावा जीविका, केयर इंडिया, यूनिसेफ एवं आईसीडीएस के प्रखंड प्रतिनिधि मौजूद थे।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!