अन्य
    Saturday, April 20, 2024
    अन्य

      हिलसा में राष्ट्रीय लोक अदालत की तैयारी पुरी, 5 न्याय पीठ का गठन

      हिलसा (चन्द्रकांत)। नालंदा जिले के हिलसा कोर्ट परिसर में शनिवार को आयोजित होने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत की तैयारी पूरी कर ली गई। लोक अदालत में न्यायिक पदाधिकारी के अगुआई में गठित न्याय पीठ आपसी सुलह के आधार पर मामलों का निबटारा करेंगे।

      राष्ट्रीय लोक अदालत के माध्यम से अधिक से अधिक मामलों के निबटारे के लिए कोर्ट परिसर में जगह-जगह पोस्टर चिपकाया गया। लोगों के बीच पर्चा बांटा गया। अनुमंडलीय विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा लोक अदालत में आने वाले मामलों की सुनवाई के लिए न्यायिक पदाधिकारी की अगुआई में पांच न्याय पीठ का गठन किया गया।

      हर न्याय पीठ में एक न्यायिक पदाधिकारी के अलावा दो अधिवक्ता, एक सहायक तथा एक अनुदेशक को शामिल किया गया है।

      लोक अदालत में बैंक ऋण, फौजदारी, सिविल तथा मनरेगा का निष्पादन किया जाएगा। अदालत की प्रक्रिया शनिवार की सुबह दस बजे से शुरु होगा। कोर्ट के मुकेश कुमार श्रीवास्तव को लोक अदालत के लिए प्रशासनिक प्रभारी बनाया गया है।

      कौन न्यायपीठ किससे संबंधित मामलों की करेंगे सुनवाई

      1. न्यायपीठः तृतीय अपर जिला जज सुभाष चन्द की अगुआई में गठित न्यायपीठ में एसबीआई और इलाहाबाद बैंक से संबंधित मामलों की सुनवाई होगी।

      2. न्यायपीठः  एसीजेएम द्वितीय इंद्रजीत सिंह की अगुआई में गठित न्यापीठ एमबीजीबी, पीएनबी और केनरा बैंक से संबंधित मामलों की सुनवाई करेंगे।

      3. न्यायपीठः  एसीजेएम तृतीय अजय कुमार मल्ल की अगुआई में गठित न्यायपीठ चंडी, वेना, इस्लामपुर, एकंगरसराय, हिलसा, परवलपुर, चिकसौरा, नगरनौसा तथा तेल्हड़ा थाना से संबंधित क्रिमिनल (काम्पोंडेबुल) मामलों की सुनवाई करेंगे।

      4. न्यायपीठः  मुंसिफ सह प्रथम श्रेणी न्यायिक दंडाधिकारी सुनील कुमार सिंह की अगुआई में गठित न्यायपीठ सिविल, राजस्व, मनरेगा, श्रम विवाद, विद्युत तथा एमएसीटी से संबंधित मामलों की सुनवाई करेंगे।

      5. न्यायपीठः  प्रथम श्रेणी न्यायिक दंडाधिकारी की अगुआई में गठित न्यायपीठ थरथरी, करायपरशुराय, औंगारी तथा खुदागंज से संबंधित क्रिमिनल (काम्पोंडेबुल) मामलों की सुनवाई करेंगे।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!