अन्य
    Tuesday, March 19, 2024
    अन्य

      नालंदा डीएम का पल्स पोलियो को लेकर अंचभित आदेश, अफवाहबाजों को मिलेगी बल

      एक्सपर्ट मीडिया न्यूज डेस्क। नालंदा डीएम ने बुधवार को इस्लामपुर में पल्स पोलियो ड्राप पीने से एक बच्चे की कथित मौत के बाद उत्पन्न हंगामा के बाद नालंदा में पल्स पोलियो अभियान पर तत्काल अगले आदेश तक रोक लगा दी है। नालंदा में पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत 17 सितम्बर को हुई थी। पांच दिवसीय इस अभियान का आज गुरुवार को अंतिम दिन था।

      nalanda dm puse polio 2नालंदा डीएम द्वारा पल्स पोलियो अभियान को लेकर आज अंतिम दिन लिया गया फैसला काफी हैरतअंगेज माना जा रहा है। क्योंकि एक्सपर्ट मीडिया न्यूज के पास इस्लामपुर में हुई नवजात की मौत को लेकर विभिन्न स्रोतो से जानकारी मिली है, वे काफी चौंकाने वाली है।

      बिहारशरीफ की मीडिया ने भी इस तरह की संदेहास्पयद नवजात की मौत को बड़ी सुर्खियां देकर पल्स पोलियो जैसे राष्ट्रीय जन हित अभियान के प्रति लोगों में भ्रम और अविश्वास पैदा करने की कोशिश ही की है।

      islampur news 3
      उप स्वास्थ्य केंद्र के पास नवजात शव को गोद मे लेकर विलखती मां……

      बताया जाता है कि इस्लामपुर के कस्तूरी विगहा निवासी पप्पू चौहान की पत्नी कंचन देवी अपने बच्चे के साथ हसनगंज आई हुई थी। घर लौटने के क्रम में झरगांवा के पास प्रतिमा देवी नामक महिला बच्चों को पोलियो ड्राप पिला रही थी।

      वहीं पर कंचन देवी ने कुछ लोगों के कहने पर अपने बच्चे को पोलियो ड्राप पिलवा दी। इसके बाद उस बच्चे की तबीयत बिगड़ गई और उसकी मौत हो गई।

      घटना की सूचना मिलते ही गांव वाले अस्पताल पहुँच कर हंगामा करने लगे। हंगामे की सूचना पाकर सीओ,बीडीओ और थानाध्यक्ष को आना पड़ा। मुआवजे के बाद मामला शांत हुआ ।

      पोलियो ड्राप पीने से बच्चे की कथित मौत के बाद सिविल सर्जन डा. सुबोध प्रसाद, एसीएमओ डा. ललित मोहन अस्पताल पहुँच कर मामले की जांच की।

      घटना के बाद नालंदा डीएम त्याग राजन एसएम ने पोलियों दवा की जांच के लिए एक टीम गठित की है। जांच रिपोर्ट के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।

      नालंदा डीएम द्वारा अचानक पल्स पोलियो अभियान पर रोक एक अंचभित फैसला माना जा रहा है। डीएम के इस कदम से सब हैरान परेशान हैं ।

      इस्लामपुर में बुधवार को पल्स पोलियो ड्राप पीने से जिस कथित बच्चे की मौत हुई। उसके बारे में कहा जा रहा है कि उक्त बच्चा पहले से ही बीमार था। उसका इलाज परबलपुर के एक निजी चिकित्सक के यहां चल रहा था। यहाँ तक कि उक्त चिकित्सक ने भी बच्चे की मां को बच्चे को पटना ले जाकर इलाज कराने की सलाह दी थी।

      islampur news 2
      स्वास्थ्य उपकेंद्र का घेराव कर हंगामा करते ग्रामीण…..

      इधर घटना की जानकारी देते हुए इस्लामपुर पीएचसी प्रभारी डा. शैलेन्द्र प्रसाद सिंह ने बताया कि पल्स पोलियो अभियान में तैनात जिस स्वयंसेवी महिला ने बच्चे को ड्राप पिलाई थी। वह पिछले कई सालों से इस अभियान से जुड़ी हुई हैं । अगर कोई नया स्वयंसेवी होता तो शक किया जा सकता था।

      उन्होंने बताया कि जिस बच्चे की मौत हुई है, जहाँ उसका इलाज चल रहा था । उस चिकित्सक से भी बात की जा रही है। चिकित्सा प्रभारी ने चिंता  व्यक्त की कि पल्स पोलियो को लेकर जिस तरह की अफवाह फैला दी जाती है उस तरह की माहौल में कैसे कोई काम कर सकता है ।

      islampur news 1 1
      उप स्वास्थ्य केन्द्र का घेराव कर रही भीड़ के बीच मुआवजा देते बीडीओ……

      इस्लामपुर चिकित्सा प्रभारी की यह चिंता वाजिब है। आए दिन पल्स पोलियो अभियान के दौरान ड्राप पीने से मौत की जो अफवाह फैलती रही है। मौत की अफवाह के बाद भीड़ का उन्मादीपन कभी कभी चिकित्सकों, पुलिस प्रशासन, पदाधिकारी तथा अभियान में जुड़े पल्स पोलियो वोल्टिंयर खतरे में आ जाते हैं। जबकि बाद में जांच के दौरान पता चलता है कि ड्राप पीने से पहले बच्चा कोई न कोई बीमारी से ग्रसित होता है।

      17 सितम्बर को ही इस्लामपुर में इसी तरह की घटना की पुनरावृत्ति होते होते रह गई थी। एक मुखिया की सूझबूझ से मामला टल गया । नहीं तो एक और मौत का ठिकरा पल्स पोलियो ड्राप पर फूट जाता।

      अब सवाल यह भी उठता है कि आखिर इस तरह की घटना के बाद स्थानीय मीडिया का क्या भूमिका रह जाती है। पल्स पोलियो जैसे एक जीवनदायिनी अभियान पर इसका प्रभाव न पड़े। इस तरह की सोच रखकर खबरें प्रस्तुत करने में मीडिया आगे क्यों नहीं आती है।

      LEAVE A REPLY

      Please enter your comment!
      Please enter your name here

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!