अन्य
    Friday, April 19, 2024
    अन्य

      लंदन स्कूल ऑफ इकॉनिमिक्स में व्याख्यान के लिए चुने गए नालंदा डीएम

      nalanda dm 2बिहारशरीफ (प्रमुख संवाददाता)। नालंदा के लिए एक और गर्व की बात है कि जिस स्कूल में भारत के पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह ने पढाई की, वहीं नालंदा के डीएम त्यागराजन एस एम अपना व्याख्यान देंगे।  

      लंदन के प्रतिष्ठित ‘लंदन स्कूल ऑफ इकॉनिमिक्स’ में व्याख्यान के लिए राज्य सरकार ने उनका चयन किया है। डीएम अगले महीने होने वाले व्याख्यान में शामिल होने के लिए इंग्लैंड जाएंगे ।

      9 अक्टूबर से 13 अक्टूबर तक आयोजित इस व्याख्यान में नालंदा डीएम ‘नागरिक केन्द्रित लोक सेवा की डीलिवरी’  आधारित बिषय पर संबोधित करेंगे ।

      नालंदा के इतिहास में यह पहली बार है कि कोई डीएम इस तरह के व्याख्यान के लिए चुने गए हैं । डीएम डॉ. त्यागराजन एस एम ने नालंदा के जिलाधिकारी के रहते कई  नवोन्मेषी प्रयोग किए हैं। जिसका लोगों के जीवन स्तर पर काफी सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। 

      राज्य सरकार ने भी इस प्रकार के प्रयोग को काफी सराहा है। किसान संवाद, हेलो टीचर, प्रोजेक्ट विद्या,  जल संचय,  पंचायत स्तर पर ग्रामीण विकास शिविर का आयोजन , सहित कई प्रकार के पायलट प्रोजेक्ट को लगन से पूरा किया।

      पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण विद्युतीकरण योजना के अंतर्गत डॉ त्यागराजन के  नेतृत्व में घर-घर बिजली पहुंचाने का काम सफलतापूर्वक पूरा हुआ है।

      इसी के उपलक्ष्य में उन्हें  सिविल सेवा दिवस के अवसर पर देश का प्रतिष्ठित ‘प्राइम मिनिस्टर आवास फॉर एक्सीलेंस इन पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन’ पुरस्कार  भी प्रदान किया गया । इनके नेतृत्व में जिला को मनरेगा के राष्ट्रीय अवार्ड भी मिला है।

      लोगों के जीवन स्तर को उन्नत बनाने के लिये राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही 7 निश्चय के क्रियान्वयन में भी नालंदा राज्य में सबसे आगे है। 2 अक्टूबर को नालंदा को शौच मुक्त करने के लिए दिन रात एक किए हुए हैं ।

      नालंदा के जिलाधिकारी के रूप में उन्हें राज्य का प्रतिनिधित्व करने का अवसर मिलना नालंदा के लिए बहुत ही गौरव की बात है। राज्य सरकार द्वारा इस दायित्व के लिए  डीएम ने नालंदा के समस्त नागरिकों, अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों एवं कर्मियों  के प्रति आभार व्यक्त किया है ।

      उन्होंने कहा है कि सब के सहयोग से ही उन्होंने कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं को पूरा किया है, और समाज के अंतिम व्यक्ति तक विकास की रोशनी को ले जाने संबंधी अपने लक्ष्य को पूरा करने का प्रयास किया है।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!