अन्य
    Thursday, April 25, 2024
    अन्य

      सरकारी खाता में राशि नहीं, स्वतंत्रता सेनानियों का चेक हुआ बाउंस !

      “बैंक के शाखा प्रबन्धक के अनुसार एसडीओ  के द्वारा चेक के माध्यम  भेजी गई राशि का चेक बाउंस हो गया है। इसलिए यह राशि आपको तत्काल नहीं मिल सकती है। वही, स्वतंत्रता सेनानी के परिजन ने बताया कि चेक बाउंस की घटना पूर्व में भी हो चुकी है।” 

      चंडी (संवाददाता)। बिहार सरकार स्वतंत्रता सेनानियों को अपनी तरफ से प्रत्येक माह पांच हजार की राशि  दे रही है। लेकिन जमीनी स्तर पर कई बार ऐसा होता है कि जब परिजन उक्त राशि को निकालने के लिए बैंक पहुँचती हैं  तो बैंक प्रबन्धक की ओर से  चेक बाउंस बता  कर अपना पल्ला झाड़ लेते हैं।

      ऐसा ही मामला नालंदा जिले के चंडी प्रखंड में स्वतंत्रता सेनानियों  के साथ देखा गया। जिसमें हिलसा एसडीओ के द्वारा स्वतंत्रता सेनानियों को निर्गत  राशि का  चेक बाउंस हो गया। अब स्वतंत्रता सेनानी उस राशि को प्राप्त करने के लिए कार्यालय का चक्कर काटने को मजबूर हो रहे हैं ।

      बताते चलें कि हिलसा एसडीओ ने पांच अगस्त को पांच हजार मासिक भत्ता  प्रतिमाह के हिसाब से  माह अप्रैल 2017 से जून 2017 तक स्वतंत्रता सेनानी मालती देवी, सुखु महतो, लालपड़ी देवी , हरेन्द्र कुमार को देने के लिए चेक जारी किया था।

      बैंक के शाखा प्रबन्धक को स्वंत्रता सेनानियों के खाता में पेंशन राशि जमा कर अपने स्तर से संतुष्ट होकर नियमानुसार राशि भुगतान करने का आदेश देते हुए पत्र जारी किया था।

      इस आदेश की कॉपी  पंजाब नेशनल बैंक शाखा प्रबंधक को 16 अगस्त को प्राप्त हो गया था। जब स्वतंत्रता सेनानी अपनी   राशि को निकलने बैंक पहुंचे तो पीएनबी के शाखा प्रबन्धक ने कहा कि एसडीओ  के द्वारा  चेक के माध्यम  भेजा गया राशि का  चेक बाउंस हो गया है। इसलिए यह राशि आपको तत्काल नहीं मिल सकती है। वही स्वतंत्रता सेनानी के परिजन ने बताया कि चेक बाउंस की घटना पूर्व में भी हो चुकी है। 

      पंजाब नेशनल बैंक के  शाखा प्रबंधक अरविन्द कुमार दुबे ने बताया कि एसडीओ कार्यालय  के यहाँ से स्वतंत्रता सेनानी को देने के लिए साठ हजार रुपया का चेक प्राप्त हुआ था।

      जब उक्त चेक का  राशि  वेरिफिकेशन कराया तो जिस खाता का चेक रिसीव हुआ  था, उस खाता में राश नहीं रहने के कारण चेक बाउंस हो गया।

      क्या कहते हैं एसडीओ….

      “इसे चेक बाउंस होना नही कहा जा सकता। सृजन घोटाले के बाद लोग चौकन्नें हो गये हैं। इसलिये बैंक ने कुछ चेक साइन रिविजन के लिये भेजा था। औपचारिकताएं पूरी कर उन बैंक चेकों को भुगतान के लिये पुनः बैंक को भेज दिया गया है।” .….सृष्टि राज सिन्हा, एसडीओ, हिलसा, नालंदा

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!