अन्य
    Saturday, April 20, 2024
    अन्य

      DSP विकास चन्द्र श्रीवास्तवः पुलिस का एक सकारात्मक चेहरा

      रांची। 18 दिसम्बर को झारखण्ड लोक सेवा आयोग की परीक्षा होनी है…. परीक्षा के सफल आयोजन की तैयारी में सरकार से लेकर प्रशासन तक जुटा है… लेकिन पुलिस का एक अधिकारी ऐसा भी है जो परीक्षार्थियों को तैयार करने में जुटा है….

      sunny
      अपने फेसबुक वाल पर टीवी जर्नलिस्ट सन्नी शरद

      रांची के सेन्ट्रल लाइब्रेरी में वर्दीवाले पुलिस अधिकारी ने जब JPSC की तैयारी कर रहे छात्रों को पढ़ाने के लिए चोक और डस्टर पकड़ा तो देखते ही देखते पूरा हॉल भर गया.. आगे से लेकर पीछे तक….. बाएं से लेकर दायें तक… जहाँ तक नज़र जाए वहां तक… सिर्फ और सिर्फ छात्र और छात्राएं दिख रही थी।

      लड़कियां खड़े – खड़े दीवाल पर कॉपी रखकर लिख रही थी.. कोई मुस्कुराते हुए नोटिंग कर रहा था तो कोई सामने गौर से देख रहा था.. नज़ारा देख ऐसा लग रहा था जैसे स्टूडेंट अपने किसी फेवरेट प्रोफ़ेसर का लेक्चर सुन रहे हैं… लेकिन नहीं ये क्लास थी एक पुलिस वाले की।

      रांची में सदर डीएसपी के पद पर पदस्थापित विकास चन्द्र श्रीवास्तव की…. डीएसपी साहब उन गरीब और आदिवासी छात्रों को टिप्स देने आये थे, जो 18 दिसम्बर को JPSC की परीक्षा में शामिल हो रहे हैं… लेकिन देखते ही देखते पूरा हॉल ही खचाखच भर गया… और 2 घंटे कैसे बीत गए पता ही नहीं चला।

      dsp vikas srivastavविकास चन्द्र श्रीवास्तव का कहना है कि लोगों के मन में पुलिस की गलत छवि घर कर गई है उसे बदलना जरुरी है।

      अक्सर पुलिस वाले के क्लास में अच्छे अच्छों का पसीना निकल जाता है लेकिन इस क्लास से जो कोई भी निकला मुस्कुराते हुए निकला।

      छात्रों ने कहा कि बिलकुल सरल तरीके से कठिन चीजों को समझाते हैं.. उनके पढाई हुई बात एक्जाम में जरुर काम आएगी… छात्र पुलिस का यह रूप देख बेहद खुश दिखे…

      विकास चन्द्र श्रीवास्तव के बारे में बता दें कि उनको पढ़ाने का पुराना सौख रहा है. उनके द्वारा पढाये गए करीब 50 से अधिक छात्र दरोगा बन चुके हैं और कई JPSC में अधिकारी हैं….विकास पुलिस का वो चेहरा हैं जिसे देख हर कोई सैलूट करना चाहता है…

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!