अन्य
    Tuesday, April 23, 2024
    अन्य

      बीस सूत्री मांगो को लेकर डीईओ कार्यालय पर नियोजित शिक्षकों ने दिया धरना

      बिहारशरीफ (प्रमुख संवाददाता)। बिहार सरकार के तानाशाही, वादा खिलाफी तथा शिक्षा विभाग के कार्यालय में व्याप्त भ्रष्टाचार के विरुद्ध सामान काम-सामान वेतन के संवैधानिक अधिकार के तहत पूर्ण वेतनमान को लेकर पूर्व से लागू सेवा शर्त में सांमिजत करते हुए राज्य कर्मी का दर्जा सहित बीस सूत्री मांगो को लेकर जिले के सभी नियोजित शिक्षकों ने परिवर्तनकारी प्रारंभिक शिक्षक संघ के बैनर तले जिला शिक्षा कार्यालय पर एक दिवसीय धरना दिया ।

      परिवर्तनकारी प्रारंभिक शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष रौशन कुमार ने धरना को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्र की मुख्यधारा में शिक्षा के अधिकार अधिनियम को सफल करने वाले राज्य के लाखों नियोजित प्रारंभिक शिक्षकों को संवैधानिक अधिकारों से वंचित रखा जा रहा है ।

      teacher demand 1उन्होंने कहा कि एक तो सरकार नियोजित प्रारंभिक शिक्षकों के साथ दोरंगी नीति अपनाई हुई है।दूसरी तरफ जिले में शिक्षा विभाग की गलत नीतियों के कारण नियोजित शिक्षकों को मिलने वाली सुविधाएँ अभी तक नहीं मिल रही है ।जबकि पटना उच्च न्यायालय के आलोक में बार-बार पत्र जारी करने के बाद भी आठ वर्षों से अधिक सेवा पूर्ण करने वाले स्नातक योग्यता धारी शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में प्रोन्नत की कार्रवाई बीडीओ एवं बीईओ की मनमानी के कारण नहीं हो सका है ।

      जिलाध्यक्ष श्री कुमार ने कहा कि ओडियल प्रशिक्षण परीक्षा में उतीर्ण शिक्षकों को उतीर्णता तिथि से ग्रेड पे का लाभ देना, मृत शिक्षकों के आश्रितों को बिना शर्त अनुकंपा का लाभ देना तथा नियोजित प्रारंभिक शिक्षकों को तीन वर्ष का अध्ययन अवकाश देना, यूटीआई पेंशन से वंचित सभी शिक्षकों को लाभ देना, बीएड योग्यता धारी शिक्षकों को छह माह का संवर्धन कोर्स, भविष्य निधि और ग्रुप बीमा का लाभ देना सहित अन्य मांगो को लेकर शिक्षक संघ विभागीय पदाधिकारी से उनके हक हकूक के लिए आंदोलरत रहेगा जब तक उनकी सभी मांग न मान ली जाए।समस्या का समाधान न हो जाए।हम लड़ते रहेंगे ।

      संघ के महासचिव मो. इरफान मल्लिक ने धरना को संबोधित करते हुए कहा कि विभागीय पदाधिकारी एवं लिपिक की मनमानी इतनी बढ़ गई है कि नियमावली के नियमों की अनदेखी कर दो वर्ष की सेवा पूर्ण करने वाले प्रशिक्षित शिक्षकों को ग्रेड पे की राशि वापस करने का आदेश दिया गया है । प्रखंड के बीईओ कार्यालय से लेकर जिला शिक्षा कार्यालय में भ्रष्टाचार चरम पर है।

      इस धरना को प्रदेश प्रतिनिधि मदन कुमार अंजनी कुमार शांडिल्य,उपाध्यक्ष सुनैना कुमारी, प्रेम प्रकाश,विनोद चौधरी, सचिव धर्मेन्द्र कुमार, कोषाध्यक्ष मनोज कुमार, शशिकांत वर्मा, सुनील कुमार, सूर्य कांत,के के ब्रहमचारी, नवल किशोर शर्मा, जन्म जय शाही, शशि प्रभा, बेबी,ममता आदि कई शिक्षकों ने धरना को संबोधित किया। सभा का संचालन मदन कुमार ने किया ।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!