अन्य
    Thursday, April 25, 2024
    अन्य

      BJP की हार के बाद जदयू की बिहार ‘विशेष राज्य’ दर्जा की मांग से एनडीए को नई आफत

      पटना (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज ब्यूरो)। बिहार और यूपी के तीन लोकसभा उप चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की हार क्या हुई कि उसके सहयोगी दलों के सुर में अचानक बदलाव आने लगा।

      BIHAR NEWS 3आंध्र प्रदेश के सीएम ने विशेष राज्य का दर्जा नहीं मिलने से नाराज जहाँ गठबंधन छोड़ दिया। लोजपा के सासंद चिराग पासवान भी कुछ घंटे पहले 2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी के सामने परेशानी आने की बात कह एनडीए में खलबली मचा दी।

      वही अब बिहार में उसकी सहयोगी जद यू ने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग फिर से उठा दी है। बिहार में एक बार फिर विशेष राज्य का जिन्न बाहर निकल आया है।

      BIHAR NEWS 4

      जदयू के वरिष्ठ नेता के सी त्यागी ने कहा है कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग को भारतीय जनता पार्टी को गंभीरता से लेने की जरूरत है। अगर बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं मिलता है तो हम हर तरह से संघर्ष करने को तैयार है।

      सनद रहे कि लोकसभा चुनाव के पहले से ही सीएम नीतीश कुमार बिहार को विशेष राज्य का दर्जा का मामला उठा चुके हैं। बिहार में निवेशकों को आकर्षित करने के लिए विशेष राज्य की मांग करते रहें हैं।

      लेकिन महागठबंधन से हटने और एनडीए के साथ जाने के बाद उन्होंने विशेष राज्य की मांग का राग अलापना बंद कर रखा था। इसी बीच प्रतिपक्ष नेता तेजस्वी यादव विशेष राज्य की मांग भूलने को लेकर सीएम पर हमले कर रहे थे।

      तेजस्वी भाजपा से हाथ मिलाने के बाद बिहार के लिए विशेष राज्य की मांग भूलने का आरोप लगाते आएं हैं। शायद प्रतिपक्ष नेता को ही जवाब देने के लिए जदयू के के सी त्यागी को सामने आकर विशेष राज्य की मांग उठानी पड़ी।

      BIHAR NEWS 1बिहार विधानसभा  चुनाव के दौरान पीएम मोदी ने अपने एक चुनावी रैली में बिहार को विशेष पैकेज देने की घोषणा की थीं। लेकिन जब बिहार में बीजेपी की सरकार नहीं बनीं तो केन्द्र की बीजेपी सरकार भी बिहार को पैकेज देने की बात भूल गई।

      अब जदयू और बीजेपी बिहार में साथ हैं।  इसके बाद भी अभी तक बिहार को विशेष पैकेज या विशेष राज्य का दर्जा देने की कोई सुगबुगाट नहीं देखी गई थीं। लेकिन के सी त्यागी के बयान के कई सियासी मायने लगाएँ जा रहें हैं।

      आने वाले समय में विशेष राज्य के वादाखिलाफी को लेकर चर्चा और गरमाहट बढ़ने वाली है।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!