झारखंड पहुंचा अम्फान, तेज आंधी-बारिश की आशंका

एक्सपर्ट मीडिया न्यूज नेटवर्क। सुपर साइक्लोन (भीषण चक्रवात) अम्फान बुधवार को पूरे राज्य में अपना असर दिखाएगा। इस चक्रवात का सबसे ज्यादा प्रभाव संताल और कोल्हान में दिखेगा। इन इलाकों में तेज आंधी के साथ बारिश होने के अनुमान है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अभी राज्य में इससे बड़ी क्षति की आशंका नही हैं। कोल्हान और संताल में हवा की रफ्तार 30 से 40 किमी प्रतिघंटा हो सकती है। पलामू प्रमंडल को छोड़ राज्य के अधिकांश हिस्सों पर हल्की बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग के निदेशक डा एसडी कोटाल ने बताया कि यह तूफान 20 मई की शाम को पश्चिम बंगाल में सतह से टकराएगा। इससे बुधवार को पूरे झारखंड में बादल छाए रहेंगे और बारिश होगी।

21 मई से इसका प्रभाव कम हो जाएगा, लेकिन कोल्हान और संताल के क्षेत्रों पर बादल छाए रह सकते हैं। मौसम विभाग के मुताबिक तूफान के चलते रांची समेत सूबे के विभिन्न शहरों में तापमान आठ-नौ डिग्री तक गिरने की संभावना है।

इस बीच, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से फोन पर बात की और उन्हें महाचक्रवात से उत्पन्न होने वाली स्थिति से निपटने के लिए हर संभव मदद का आश्वासन दिया।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को गृह मंत्री के साथ एक उच्चस्तरीय बैठक की थी, जिसमें चक्रवात से उत्पन्न होने वाली स्थिति की समीक्षा की थी। उन्होंने चक्रवात से प्रभावित होने वाले राज्यों को हरसंभव मदद का आश्वासन दिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.