अन्य
    Friday, April 19, 2024
    अन्य

      3 नवम्बर को धरना देगें देश के डाक कर्मी

      कमलेश चंद्रा की रिपोर्ट सरकार के द्वारा लागू करवाने को लेकर चर्चा की गई। उन्होंने बताया कि तीन  नवंबर को देश के सभी सर्किल कार्यालय में एक दिवसीय धरना का आयोजन किया जाएगा।

      नालंदा  ( राम विलास  )। ग्रामीण डाक सेवक  सुदूर गांव व देहात में चिठ्ठी एवं अन्य डाक सामग्री पहुँचानेे का सबसे सशक्त माध्यम  है। इसके बावजूद सरकार इन डाक सेवकों की उपेक्षा कर रही है । डाकियो के लिए बनी कमलेश चंद्रा कमेटी की रिपोर्ट अब तक लागू नहीं किया गया है। यह डाक कर्मियों के लिए हितकर नहीं है ।

      rajgir news 6 बिहार परिमंडल के भारतीय डाक कर्मचारी महासंघ एवं भारतीय मजदूर संघ का 16 वाँ दो दिवसीय   द्वार्षिक अधिवेशन के आखिरी दिन महासंघ के राष्ट्रीय महासचिव सुगंधी मिश्रा ने रविवार को यह कहा ।

      नालंदा के नालंदा गेस्ट हाउस में रविवार को आयोजित  इस अधिवेशन के दूसरे  दिन रविवार को सत्र की शुरुआत राष्ट्रीय महामंत्री सुगंधी मिश्रा के द्वारा भगवान विश्वकर्मा के प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर किया गया। इस अवसर उन्होंने  कहा कि पूरे देश में लगभग ढाई लाख ग्रामीण क्षेत्रों में डाक कर्मी आज भी स्वयं को असुरक्षित महसूस कर रहे हैं।

      इन कर्मियों के वेतन एवं सेवा शर्तों में सुधार के लिए बनी कमलेश चंद्रा समिति की सिफारिश को अब तक लागू नहीं की गई है। इससे ग्रामीण डाक सेवको में निराशा व असंतोष  है । ऐसे में हम सब को एकजुट होकर संगठन को मजबूत बनाना होगा। हक के लिए जंगे ऐलान भी।

      उन्होंने कहा कि संगठन की मजबूती के बिना ग्रामीण डाक सेवकों के लिए अपने लक्ष्य की प्राप्ति असंभव है।इस दिशा में भारतीय मजदूर संगठन से जुड़ा संगठन आरम्भ से ही प्रयत्नशील है। इसके बदौलत हमसब अपनी कई मांगों को मनवाने में सक्षम रहे हैं। परंतु अभी भी ग्रामीण डाक सेवकों को विभागीय श्रम एवं सुविधा का लाभ दिलाने का कार्य बाकी है।

      उन्होंने कहा कि नालंदा में आयोजित दो दिवसीय सेमिनार में मुख्य रुप से ग्रामीण डाक सेवकों की समस्याओं पर गहन चितंन किया गया । बिहार में सर्किल बॉडी का गठन किया गया है ।

      इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को ज्ञापन  सौंपी जाएगी। यदि इस पर भारत सरकार के द्वारा सकारात्मक पहल नहीं हुई  है तो 17 नवंबर को दिल्ली के रामलीला मैदान में एक दिवसीय प्रदर्शन का आयोजन की जाएगी।

      इस अधिवेशन को संघ के पूर्व मंडल अध्यक्ष महेश्वर प्रसाद सिंह , उपेंद्र कुमार पाठक, जय राम सिंह, महावीर श्रीवास्तव, कुमार प्रशांत ,जी डी एस के सर्किल संयोजक धर्मेंद्र कुमार, मंडल के सचिव अमरनाथ पांडे समेत संगठन के  कई पदाधिकारियों  ने भी संबोधित किया।इस मौके पर बड़ी संख्या में ग्रामीण डाक सेवक उपस्थित थे।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!