अन्य
    Thursday, April 25, 2024
    अन्य

      28 फरवरी को रिटायर होगें पीके ठाकुर, इन 5 में कोई हो सकते हैं बिहार के डीजीपी

      एक्सपर्ट मीडिया न्यूज (विनायक विजेता)। बिहार के 50वें नए पुलिस महानिदेशक के पद पर किसे बैठाया जाए, इसके लिए काउंट डाऊन शुरू हो चुका है। मुख्यमंत्री के बाद राज्य के इस सबसे महत्वपर्ण पद पर किसे बैठाया जाए इसके लिए मंथन जारी है।

      राज्य के 49वें डीजीपी के रुप में लगभग 42 माह से कार्यरत वर्तमान डीजीपी पीके ठाकुर आगामी 28 फरवरी को अवकाश ग्रहण करने वाले हैं। दूसरे वरीयता क्रम में आने वाले होमगार्ड के समादेष्टा पीएन राय भी आगामी 31 जनवरी को अवकाश ग्रहण कर लेंगे।mishra

      यू तो सरकार और मुख्यमंत्री की पसंद में 1984 बैच के आईपीएस रविन्द्र कुमार भी हैं पर वह भी 31 अक्टूबर 2018 को अवकाश ग्रहण करने वाले हैं।

      मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और सरकार में शामिल उनका सहयोगी दल यह चाहेगा कि नए डीजीपी का कार्यकाल कमसे कम तीन साल का हो ताकि 2019 में लोकसभा और 2020 में होने वाले विधानसभा चुनाव नए डीजीपी की अगुवाई में हो।

      rajesh chandra

      ऐसे संभावना है कि राज्य सरकार 2019 में ही लोकसभ चुनाव के साथ बिहार विधानसभा का भी चुनाव करवा सकती है। ऐसे में नए डीजीपी के लिए डीजी स्तर के पांच अधिकारियों का नाम चर्चा में है।

      rajesh ranjan

      इनमें तीन अधिकारी वर्तमान में केन्द्रीय प्रतिनियुक्ति पर है। इन पांचो अधिकारियों में वरीयता क्रम में डीजी राजेश रंजन (1984 बैच), नागरिक सुरक्षा निदेशालय के डीजी राजेश चंद्रा (1985 बैच), केन्द्रीय प्रतिनियुक्ति पर ही तैनात बीएसएफ के आर के मिश्रा (1986 बैच) एवं 1987 बैच के आईपीएस और पुलिस भवन निर्माण के डीजी सुनील कुमार और बीएमपी के डीजी गुप्तेश्वर पांडेय का नाम चर्चा में है।

      डीजीपी का चयन मुख्यमंत्री के स्वविवेक पर निर्भर करता है। मुख्यमंत्री उन्हें ही डीजीपी बनाते हैं जो आईपीएस अधिकारी मुख्यमंत्री के स्वभाव और कार्य के हिसाब से उपयुक्त हो। इस लिहाज से डीजीपी पद के सबसे प्रबल दावेदार सुनील कुमार माने जा रहें हैं।

      pandey

      सुनील कुमार को बिहार का एक लंबा अनुभव भी है। सुनील कुमार जुलाई 2020 में अवकाश ग्रहण करने वाले हैं। दूसरे नंबर पर केन्द्रीय प्रतिनियुक्ति पर तैनात व 30 नवंम्बर 2020 को अवकाश ग्रहण करने वाले राजेश रंजन का है।

       

      इसके अलावा 31 दिसम्बर 2021 को अवकाश ग्रहण करने वाले राजेश चंद्रा, 31 मार्च 2020 को अवकाश ग्रहण करने वाले आर के मिश्रा फिर 28 फरवरी 2011 का अवकाश ग्रहण करने वाले गुप्तेश्वर पांडेय का आता है।

      अंदरुनी सुत्रों पर अगर विश्वास करें राज्य के 50वें डीजीपी के रुप में में राजेश रंजन, सुनील कुमार और राजेश चंद्रा में से ही किसी एक का चयन किया जा सकता है।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!