अन्य
    Saturday, April 20, 2024
    अन्य

      10.77 एकड़ सरकारी जमीन लील गये बालू माफिया,एसडीओ बोले- होगी कड़ी जांच कार्रवाई

      बिहारशरीफ (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज)। बिहार सरकार जहां खनन माफियाओं को लेकर अपने प्रशासन को जीरो टॉलरेंस की नीति अपना कर कार्रवाई करने की बात करती है, वही सीएम नीतिश कुमार के गृह जिले नालंदा में खनन माफिया इतने बेखौफ हैं कि 10.77 एकड़ आम गैरमजरूआ जमीन में 15 से 20 फीट गड्ढा कर बालू निगल गए, मगर उनके ऊपर पुलिस-प्रशासन की एक भी नहीं चली या वे उनके शागिर्द बन कर रह गये हैं।

      balu mafiya nalanda 2 बात दरअसल जिले के बिहार शरीफ प्रखंड स्थित मानपुर थाना क्षेत्र के तिउरी गांव की है। यहां इसी गांव के उमेश सिंह, भरत सिंह, धर्मेंद्र कुमार, दीपक कुमार, उपेंद्र कुमार एवं वीरेंद्र कुमार के द्वारा 10.77 एकड़ आम गैरमजरूआ जमीन जोकि तिउरी गांव के नदी के किनारे स्थित है, उस जमीन से इन लोगों के द्वारा जमीन में 15 से 20 फीट गड्ढा खोदकर बालू की निकासी कर धड़ल्ले से बेच दी गई और आज भी धड़ल्ले से बेची जा रही है।

      ग्रामीण बताते हैं कि वे बालू माफिया लोग दबंग छवि के ऊंची पहुंच वाले हैं। इसकी लिखित शिकायत बिहारशरीफ अंचलाधिकारी से भी किया गया। नालंदा जिले के उच्च स्तर के पदाधिकारियों तक भी इसकी सूचना दी गई। मगर आज तक इन लोगों ऊपर नालंदा जिला प्रशासन की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की गई।balu mafiya nalanda 1

      सवाल उठता है कि ऐसे बालू खनन माफिया आम गैरमजरूआ जमीन की संपदा को लुटते रहे और पुलिस-प्रशासन मूकदर्शक बनकर कैसे देखती रही।

      हद तो यह हो गई कि लिखित सूचना देने के बाबजूद ऐसे खनन माफियाओं तक न तो जिला प्रशासन के हाथ पहुंचे और न ही बिहारशरीफ अंचलाधिकारी के द्वारा इनके ऊपर FIR तक दर्ज कराया गया।

      वहीं ग्रामीणों ने बताया कि उक्त जमीन पर हरे-भरे शीशम के बगीचे थे, जिसे भी इन लोगों के द्वारा काट लिया गया और जमीन को इतना गहरा कर दिया गया है कि बरसात के मौसम आने के बाद यदि नदी में बाढ़ आया तो गांव में प्रलय की स्थिति होनी तय है।

      biharsarif sdo sudhir kumar
      बिहारशरीफ के अनुमंडल पदाधिकारी सुधीर कुमार……

      इस संबंध में एक्सपर्ट मीडिया न्यूज द्वारा  नालंदा के डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम से संपर्क करने की कोशिश की गई लेकिन उनसे संपर्क नहीं हो पाया।

      इसके बाद बिहारशरीफ के अनुमंडल पदाधिकारी सुधीर कुमार ने  दूरभाष पर एक्सपर्ट मीडिया न्यूज से कहा कि उनके संज्ञान में अभी तक यह मामला नहीं आया है। अगर ऐसी बात है तो वे ग्रामीणों की लिखित शिकायत की बाबत बिहारशरीफ सीओ से रिपोर्ट मांगेगें और खनन विभाग विभाग को लेकर त्वरित जांच-कार्रवाई करेगें।

      उन्होंने साफ तौर पर कहा कि इस तरह के मामले में दोषी चाहे किसी स्तर के हों, वे किसी हाल में वख्शे नहीं जायेगें। उनके खिलाफ कठोर कदम उठाये जायेगें।

      balu mafiya nalanda 3
      ग्रामीणों द्वारा 5 महीने पूर्व बिहारशरीफ सीओ को दिया गया लिखित आवेदन…..
      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!