अन्य
    Friday, April 19, 2024
    अन्य

      10 दिवसीय पारा विधिक स्वयं सेवकों के प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ

      “जिला विधिक सेवा प्राधिकार नालंदा के अध्यक्ष जिला न्यायधीश उज्जवल कुमार दुबे उपाध्यक्ष नालंदा जिला अधिकारी डॉ त्यागराजन एस एम तथा सचिव श्रीमती रेशमा वर्मा  एवं सदस्य पुलिस अधीक्षक नालंदा हैं।”

      nalanda news1 1बिहारशरीफ (राजीव रंजन)। बिहार राज्य विधिक सेवा प्राधिकार पटना के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकार नालंदा बिहार शरीफ के तत्वाधान में जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने दीप प्रज्वलित कर 10 दिवसीय पारा विधिक स्वयं सेवकों के प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

      इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत पारा स्वयंसेवकों को समाज में जीवन यापन कर रहे बुद्धिजीवियों एवं  कमजोर वर्ग के  लोगों को छोटे-मोटे झगड़े झंझट ,विवाद , आदि अपराधिक घटनाएं को कम करने के लिए तथा न्यायालय में लंबित मामलों में सुनवाई के लिए जल्द से जल्द एक दूसरे से सौहार्द प्रेम और भाईचारे का संदेश देते हुए जागरुक करना है।

       nalanda news2 1जिला विधिक सेवा प्राधिकार के द्वारा किए जा रहे कार्य जैसे- लोक अदालत, मध्यस्थथा, आपसी समझौता, निशुल्क विधिक सलाह, अर्हता प्राप्त व्यक्तियों को निशुल्क विधिक सहायता उपलब्ध कराना, पीड़ित प्रतिकर ,आम लोगों को विधि से जागरुक करना, इत्यादि बातों के बारे में जिला न्यायधीश उज्जवल कुमार दुबे ने अपने शब्दों में वहां मौजूद न्यायिक दंडाधिकारी को एवं पारा स्वयंसेवको को बताया कि इस कार्यक्रम को लोगों के बीच ज्यादा से ज्यादा जागरूक करना है और उन्हें सस्ते खर्च में अच्छा न्याय मिले और सुख शांति से जीवन यापन करें जिसके लिए जागरूकता फैलाना है।

      उन्होंने यह भी  बताया कि लोगों के बीच 2 से 4 दिनों में जिला विधिक सेवा प्राधिकार के द्वारा  होने वाले कार्यों के बारे में लोगों के बीच पंपलेट का भी वितरण किया जाएगा।

      बिहार राज्य विधिक सेवा प्राधिकार के द्वारा एक टोल फ्री नंबर15100 जारी किया गया है जिस पर आप अपने मुकदमे के सुलभ समझौते के जानकारी के बारे में जान सकते हैं।

      नालंदा जिला विधिक सेवा प्राधिकार बिहार शरीफ के दूरभाष संख्या-06112-238005 पर  अपना संपर्क स्थापित कर अपने मुकदमे को सुलभ ढंग से समाप्त करने की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।  इससे आमजनों में अधिवक्ताओं के फीस में बचत एवं समय की  बचत होगी ।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!