अन्य
    Thursday, April 25, 2024
    अन्य

      10 अगस्त से इस्लामपुर-फतुहा रेल मार्ग का यूं बदल जाएगा सब कुछ दिखेगा

       मगध एक्सप्रेस को राईट-टाईम परिचालान करवाने का प्रयास अंतिम चरण में है। आगामी नौ अगस्त तक हटिया और मगध एक्सप्रेस को मर्ज करने की सभी प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी। दस अगस्त से मगध एक्सप्रेस का इस्लामपुर से परिचालन नीयत समय पर होगा …….

      aa
      श्री कुंदन प्रकाश, स्टेशन प्रबंधक, हिलसा।

      हिलसा (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज) । मगध एक्सप्रेस के लेट-लतीफी चलने की परम्परा जल्द ही खत्म हो जाएगी। आगामी 10 अगस्त से मगध एक्सप्रेस इस्लामपुर से हर रोज राईट-टाईम खुलेगी। मगध एक्सप्रेस को राईट-टाईम चलवाने के लिए रेलवे द्वारा की जा रही तैयारी अंतिम चरण में है।

      इसकी पुष्टि मुख्य यात्री परिवहन प्रबंधक सुमित्रा मजुमदार के हस्ताक्षर से निर्गत हालिया आदेश से होता है। पत्र में स्पष्ट कहा गया है कि रेलवे बोर्ड द्वारा लिए गए निर्णय के आलोक में इस्लामपुर-पटना और पटना-हटिया के बीच चलने वाली हटिया एक्सप्रेस को हर रोज मगध एक्सप्रेस बनाकर चलाया जाएगा। इस्लामपुर-पटना और पटना-हटिया के बीच चलने वाली हटिया एक्सप्रेस में 18 बॉगी (कोच) तथा मगध एक्सप्रेस में 24 बॉगी (कोच)  है।

      इस खाई को पाटने के लिए के अनुपात में बॉगी (कोच) नहीं है। कोच की समानता के लिए इस्लामपुर-पटना और पटना-हटिया के बीच चलने वाली हटिया एक्सप्रेस में छह नए कोच लगाया जाएगा।

      हटिया एक्सप्रेस में जो कोच लगेगा उसमें सामान्य श्रेणी का दो तथा एससी का चार कोच होगा। ये सारी प्रक्रिया आगामी नौ अगस्त तक पूरी कर 10 अगस्त से मगध एक्सप्रेस को नीयत समय पर इस्लामपुर से परिचालन कराया जाएगा।

      हटिया और इस्लामपुर के बीच चलने वाली हटिया एक्सप्रेस अब एक नाम और नम्बर से जाना जाएगा। फिलहाल हटिया एक्सप्रेस दो नाम और दो नम्बर से जाना जाता है।

      इस्लामपुर-पटना के बीच हटिया एक्सप्रेस का नम्बर 18695 अप तथा 18696 डाऊन है जबकि पटना-हटिया के बीच चलने वाली हटिया एक्सप्रेस का नम्बर 18623 अप तथा 18624 डाउन है।

      मुख्य यात्री परिवहन प्रबंधक सुमित्रा मजुमदार के पत्र के मुताबिक आगामी 10 अगस्त से हटिया एक्सप्रेस सीधे इस्लामपुर-हटिया के बीच चलेगी और वह 18623 अप तथा 18624 डाउन के नम्बर से जाना जाएगा।

      bb

      आगामी 10 अगस्त से मगध और हटिया से मर्ज होने से हिलसा तथा आसपास के लोंगो की सुविधा बढ़ जाएगी। अब हटिया से यात्रा करने वाले लोग सीधे रिजर्वेशन करवा सकेंगे। फिलहाल हटिया में रिजर्वेशन कराने वालों को पटना से टिकट बनवाना मजबूरी होत था। इसका मुख्य वजह हटिया एक्सप्रेस का पटना से नाम और नम्वर बदल जाना बताया जाता है।

      ऐसी स्थिति में रिजर्वेशन लेने के बाद भी यात्री को पटना तक का सामान्य टिकट लेकर यात्रा करना पड़ता है। जिस कारण यात्रियों को बेवजह आर्थिक नुकसान सहना पड़ता है। अब जब हटिया का नाम और नम्बर एक हो जाएगा तो यात्रियों को उक्त परेशानी का सामना नहीं करना होगा।

      शुरुआती दौर में मगध एक्सप्रेस का परिचालन ठीक-ठाक रहा। पिछले कई वर्षों से लेट-लतीफी आवाजाही का शुरु हुआ मगध का सिलसिला अब तक जारी है। लेट-लतीफी से यात्रियों को रही परेशानी को लेकर रेलवे को झेलनी पड़ रही थी। यात्रियों का रुझान भी मगध एक्सप्रेस से कम होते जा रहा था।

      यात्री को हो रही परेशानी को दूर करने के उद्देश्य से रेलवे बोर्ड हटिया एक्सप्रेस और मगध एक्सप्रेस को मर्ज कर मगध एक्सप्रेस को राईट-टाईम परिचालन करवाने का निर्णय लिया।

      बहरहाल जो भी उक्त निर्णय से यात्रियों खुश हो पाएंगे कि नहीं यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा। फिलहाल रेलवे के उक्त निर्णय से यात्री के साथ आमजन खुश हैं।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!