अन्य
    Friday, March 29, 2024
    अन्य

      हिलसा शौचालय घोटालाः आज हुआ एक और एफआईआर

      शौचालय निर्माण की राशि में गबन का मामला वर्ष 2017 में तब उठा था, जब अकबरपुर पंचायत को खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) की घोषणा के लिए सरकारी कार्यक्रम आहूत की गयी थी।“

      हिलसा एक्सपर्ट मीडिया न्यूज)। नालंदा जिले के हिलसा प्रखंड के अकबरपुर पंचायत में शौचालय निर्माण की सरकारी राशि की हेराफेरी के मामले में फंसे आवास सहायक और विकास मित्र पर शनिवार को एक और मामला दर्ज कराया गया।shauchalay scandle 2

      हिलसा अनुमंडल कार्यपालक दंडाधिकारी लालिमा कुमारी के लिखित आवेदन के आधार पर आवास सहायक अमित कुमार एवं विकास मित्र प्रभात मांझी को नामजद अभियुक्त बनाया गया है।

      दोनों अभियुक्तों पर शौचालय निर्माण में अनियमितता बरते जाने के साथ-साथ बिना निर्माण कराए ही रुपये निकाल लिए जाने का आरोप लगाया गया है।

      उल्लेखनीय है कि तीन दिन पहले ही आवास सहायक अमित कुमार एवं विकास मित्र प्रभात मांझी के विरुद्ध आवास योजना के लाभार्थी से रुपये ऐंठने के आरोप में एफआईआर दर्ज कराई जा चुकी है।

      दोंनो मामला अकबरपुर पंचायत से ही जुड़ा हुआ है। शौचालय निर्माण की राशि में गबन का मामला वर्ष 2017 में तब उठा था, जब अकबरपुर पंचायत को खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) की घोषणा के लिए सरकारी कार्यक्रम आहूत की गयी थी।

      तभी कुछ लोग शौचालय बने ओडीएफ घोषित करने पर सवाल उठा रहे थे तो कोई शौचालय निर्माण में हुए खर्च की राशि मांग रहे थे। राशि मांगने वालों में कुछेक वैसे लोग भी थे जिनके घर में पहले से शौचालय निर्मित था।

      इस मामले के खुलासे के बाद शौचालय निर्माण में हिस्सेदारी को लेकर मामला उभरा। हक के लिए निर्माण कार्य में शरीक युवक हर अधिकारी के पास दस्तक दी।shauchalay scandle3

      जब बात नहीं बनी तो मामला भ्रष्टाचार की ओर मुड़ गया। मामले की गंभीरता को देख जिलास्तरीय टीम जांच की। जांच में अधिकारियों ने अनियिमितता को स्वीकारा और कार्रवाई की अनुशंसा की।

      उसी अनुशंसा के आलोक में अनियमितता बरतने वालों की पहचान होने के बाद शनिवार को एफआईआर दर्ज कराई गई।

      थानाध्यक्ष रत्न किशोर झा ने बताया कि दोनों मामले गहराई से छानबीन शुरु कर दी गई। मामले में संलिप्त कर्मियों के खिलाफ विधि-सम्मत कार्रवाई की जाएगी।

      LEAVE A REPLY

      Please enter your comment!
      Please enter your name here

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!