अन्य
    Saturday, April 20, 2024
    अन्य

      हमारा लक्ष्य सिर्फ विकास और विकासः रघुबर दास

      रांची (मुकेश भारतीय)। झारखंड संभावनाओं का प्रदेश है। यहां उपलब्ध प्राकृतिक संपदा और प्रचुर मानवीय श्रम शक्ति के समन्वय से समृद्ध राज्य बनाना उनकी सरकार का सपना है। विरोध की राजनीति लोग करते रहें, हमारा लक्ष्य सिर्फ विकास और विकास है।

      raghubarउक्त बातें सीएम रघुबर दास ने रविवार को ओरमांझी हाई स्कूल मैदान में करीब एक करोड़ की लागत से लक्षित सटेडियम का शिलान्यास करने के बाद उपस्थित जनसमूह के समक्ष कही।

      सीएम ने कहा कि उनकी सरकार ने मेहनतकश लोगों खासकर युवाओं के कौशल विकास के लिये वर्ष 2017-18 वित्तिय वर्ष में 700 करोड़ की व्यवस्था की है। ताकि उनका पलायन रुके और पलायनित लोग वापस वापस आकर राज्य के नव निर्माण में अपना योगदान दें।

      उन्होंने कहा कि राज्य का माहौल बेहतर हुआ है। यही कारण है कि  चीन की एक एजेंसी यहां 70 हजार करोड़ रुपये का निवेश कर रही है।

      रघुवर दास ने कहा कि आजादी के बाद पहली बार झारखंड में ग्लोबल इनवेस्टमेंट सबमीट का आयोजन हो रहा है। इससे हर सेक्टर में भारी पैमाने पर निवेश होगा और यहां के लोगों को भारी तादात में रोजगार के अवसर मिलेगें। यहां को लोगों को यहीं रोजगार मिले, यही सोच के साथ सरकार काम कर रही है।

      उन्होंने कहा कि आज किसानों के बीच टमाटर के जो दर्द उभरकर सामने आये हैं, जिसका जिक्र हर तरफ हो रहा है, उसके लिये फू़ड प्रोसेसिंग में भी निवेश होगें। तब किसानों को बिचोलियों के शोषण का शिकार नहीं होना पड़ेगा और उन्हें बाजिब हक मिल सकेगा।

      सीएम ने राज्य में सुशासन और विधि व्यवस्था की बाबत कहा कि उनकी सरकार के कार्यकाल में पुलिस के जवान, चाहे वे सीआरपीएफ के जवान हों या कोबरा के जवान, उन्होंने राज्य में अमन-चैन की जो पहल की है, वैसे ही वर्ष 2017 में भी राज्य में उग्रवाद और अपराध पर नियंत्रण जारी रखना है।

      उन्होंने कहा कि झारखंड में खेल के क्षेत्र में काफी संभावनाएं हैं। इसी को ध्यान में रख कर उनकी सरकार ने देश का पहला स्पोर्टसिटि प्रांत में बनाया है। जहां बच्चे-बच्चियों को शुरु से ही ओलंपिक में जाने की तैयारी होगी। ताकि वे अपने राज्य और देश का नाम पूरी दुनिया में रौशन कर सकें।

      उन्होंने हालिया रिलिज दंगल फिल्म का जिक्र कर लोगों का आह्वाहन किया कि उस फिल्म से सीख लें और बिटियों को खेल-कूद में अधिक प्रथमिकता दें क्योंकि यहां उनमें काफी प्रतिभाएं हैं। अगर वे बढ़ी तो समाज तेजी से आगे बढ़ेगी। सरकार खिलाड़ियों को पौष्टिक आहार पर विशेष धयान दे रही है।

      सीएम ने कहा कि उनकी सरकार सरकारी नौकरियों में 2 प्रतिशत खिलाड़ियों के लिये आरक्षित करने का प्रावधान करेगी ताकि, बच्चे-बच्चियों के बीच खेल के प्रति रुझान बढ़े और खिलाड़ियों को हताशा का सामना न करना पड़े।

      इस जनसभा को ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा, सांसद रामटहल चौधरी, हटिया विधायक नवीन जायसवाल, खिजरी विधायक रामकुमार पाहन, प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष आदित्य साहु, कोडरमा जिला परिषद अध्यक्ष शालिनी गुप्ता, मेदांता के सलाहकार सईद अंसारी आदि लोगों ने भी संबोधित किया।  खेल मंत्री अमर बाउरी पूर्व घोषणा के बाद भी नहीं पहुंच सके।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!