अन्य
    Saturday, April 20, 2024
    अन्य

      सीएम के नालंदा में शराब माफियाओं की तूती, हिलसा में पकड़ी गई बड़ी खेप

      नालंदा जिले के हिलसा में बालू के ढेर से विदेशी शराब की एक बड़ी खेप पकड़ी गयी। बरामद शराब में तीन सौ बीस अघ्धा तथा बारह असेरी शराब की बोतल है। पुलिस को यह सफलता गुरुवार की देर रात सर्च अभियान में मिली। शराबबंदी के बाद पुलिस अधीक्षक सुधीर कुमार पोरिका द्वारा अवैध कारोबारियों के खिलाफ समय-समय पर विशेष अभियान चलाया जाता है….”

      हिलसा। (धर्मेन्द्र)। उसी अभियान के दौरान मिली गुप्त सूचना के सत्यापन के लिए थानाध्यक्ष रत्न किशोर झा के नेतृत्व में पुलिस बलों द्वारा हिलसा के मीनाबाजार-बढ़नपुरा रोड में भटबिगहा गांव के निकट बंद पड़े चिमनी ईंट भठ्ठा पर छापेमारी की गई। इस दौरान पुलिस वाहन को आने का अंदेशा भांप चिमनी भठ्ठा के आसपास मंडरा रहे दो युवक भाग निकले।

      गहराई से छानबीन के दौरान चिमनी भठ्ठा के पास मौजूद बालू के ढेर से दुर्गंध आने पर पुलिस को शक हुई। शक को दूर करने के लिए पुलिस वाले अपने-अपने हाथ से बालू हटाना शुरु कर दिया। जैसे-जैसे बालू हटता गया वैसे-वैसे कार्टून में रखा विदेशी शराब मिलता गया।

      तकरीबन दो घंटे की मशक्कत के बाद पुलिस वालों के हाथ करीब खुला एवं बंद सतरह कार्टन मिला। पानी में भींग जाने से पूरी तरह गल चुके कार्टून से हाफ वाला तीन सौ बीस बोतल और फूल वाला बारह बोतल विदेशी शराब मिला।

      थानाध्यक्ष श्री झा ने खुलासा किया कि शराब के अवैध कारोबार का मुख्य सरगना भटबिगहा गांव निवासी संजय कुमार एवं ओम कुमार है। इन दोंनो के विरुद्ध नामजद प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच शुरु कर दी गई।

      पुलिसिया छापेमारी में बरामद विदेश शराब के मामले में नामजद अभियुक्त बने संजय कुमार का शराब के अवैध कारोबार से पुराना रिश्ता है। ऐसा की कुछ दावा थानाध्यक्ष रत्न किशोर झा ने किया।

      उन्होंने बताया कि गुरुवार की देर रात जिस जगह से विदेशी शराब की खेप बालू से ढेर से बरामद हुई, उसी के सटे स्थित जर्जर केबिन से पिछले साल विदेशी शराब की चालीस कार्टून बरामद हुआ था। तब के मामले में भी संजय कुमार ही नामजद अभियुक्त बना था। इससे पहले भी देशी शराब के अवैध निर्माण में संजय संलिप्त रहा है।

      हिलसा थाना क्षेत्र के भटबिगहा गांव के निकट बंद पड़ा चिमनी ईंट-भठ्ठा शराब शराब के अवैध कारोबार के लिए सेफ जोन में नामित हो चुका है। पुलिसिया रिकार्ड पर नजर डालें तो बंद चिमनी ईंट-भठ्ठा पर पुलिस अबतक दर्जनभर से अधिकबार छापेमारी कर चुकी है

      हालांकि हर छापेमारी में भले ही पुलिस को सफलता हाथ नहीं लगी हो, लेकिन हरबार शराब के अवैध कारोबार का सबूत जरुर मिला। अबतक जो सफलता हाथ लगी वह चौकाने वाला ही रहा।

      पुलिस रिकार्ड के मुताबिक देशी शराब के अवैध निर्माण की रोकथाम के लिए हुई छापेमारी में उक्त चिमनी र्इंट-भठ्ठा से एक-दो नहीं बल्कि आधा दर्जन से अधिक स्प्रीट भरा ड्राम एवं उपकरण व सामग्री पुलिस को हाथ लगी थी।

      इसके बाद चालीस कार्टून और गुरुवार की रात करीब सतरह कार्टून विदेशी शराब बरामद हुई। शराब और सामग्रियों की हुई बरामदगी से स्पष्ट होता है कि बंद पड़ा चिमनी ईंट-भठ्ठा से बेहतर शराब के अवैध कारोबार के लिए कोई जगह नहीं हो सकता। शराबबंदी कानून लागू होने के बाद भी संजय कुमार द्वारा कारोबार करने से परेशान पुलिस अब उसके संरक्षक की टोह में लग गयी।

      सूत्रों की मानें तो पुलिस को अंदेशा है कि संजय के पीछे कोई सफेदपोश है जो सिर्फ न ही उसकी मदद करता बल्कि उसके अप्रत्यक्ष रुप से उसके कारोबार में हिस्सेदार भी है। संजय पर लगाम लगाने के लिए पुलिस अब ऐसे सफेदपोश की टोह में जुट गई।

      इसके लिए पुलिस वाले वैसे सभी तकनकी का सहारा लेने का मन बना चुके जो इस तरह के खुलासे में काफी सहायक होता है। बहरहाल जो भी हो पुलिसिया कार्रवाई की गति यही रही तो संजय को संरक्षण देने वाले सफेदशपोश के नामों का खुलासा होने में ज्यादा वक्त नहीं लगेगा।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!