अन्य
    Tuesday, April 23, 2024
    अन्य

      सरकारी योजनाओं में घोटाला ही घोटाला, जांच की मांग

      “आश्चर्य की बात है कि  डोभा निर्माण में महज खाना पूर्ति करते हुए मुखिया द्वारा पूरी राशि निकाल ली गई है। इस संबंध में डोभा निर्माण के अभिकर्ता छत्रधारी साव ने कहा कि डोभा निर्माण कार्य मात्र दो-चार फीट ही गहरा हुआ है। जिसमें कार्यरत मजदूरों को अबतक मजदूरी नहीं मिल पाई है।”

      SARIYA NEWS 1सरिया (आसिफ अंसारी)। गिरीडीह जिले के सरिया प्रखंड के परसिया पंचायत में सरकारी योजनाओं से होने वाले विभिन्न कार्यों में घोटाला ही घोटाला होने का मामला प्रकाश में आया है। जो इन दिनों तूल पकड़ते जा रहा है।

      इस संबंध में ग्रामीणों ने लिखित आवेदन प्रशासनिक विभाग को दी है। जिस पर अब तक कोई कार्रवाई नहीं कि गई है जो विभागीय उदासीनता को दर्शाता है। इसे लेकर मामले की तहकीकात करने पहुंचे भाजपा के कई नेता- कार्यकर्ताओं को ग्रामीणों ने योजनाओं में की गई लूट व अनियमितता को बताया।

      प्रखंड 20 सूत्री उपाध्यक्ष शक्ति प्रसाद सिंह ने बताया कि मुखिया फंड से दुर्गा मंदिर परिसर परसिया में वर्ष 2011-12 में स्टेज निर्माण कराया जाना था जिसमें 1लाख 21 हजार रुपये की निकासी कर ली गई है। परंतु कार्य अबतक नहीं हुआ। वहीं इन्दिरा आवास के नाम पर 5-5 हजार रुपये ली गई है व मकान अधूरा पड़ा है। लाभुक उगनी मसोमात ने बताया कि आवास निर्माण को लेकर पूर्व के पंचायत सेवक ने उससे 5000 रुपये कमीशन लिए हैं।जिस कारण मकान अधूरा है।

      राजू सोनी ने कहा कि उनकी पत्नी के द्वारा आंगनवाड़ी केंद्र भवन का निर्माण कराया जा रहा है जिसमें 3/4 हिस्सा कार्य हो चुका है। कार्य पूरा करने हेतु राशि मांगने पर मुखिया पुत्र अशोक तुरी द्वारा 40 प्रतिशत कमीशन की मांग की जा रही है। वहीं उज्ज्वला योजना के नाम पर भी लाभुकों से रुपये वसूलने की बात सामने आई।

       जल सहिया रेणु देवी का शिकायत है कि शौचालय निर्माण के लिए 27000 रुपये सरकार से मिले थे जो मुखिया पुत्र ने उन से रुपये ले लिए हैं।

      आश्चर्य की बात है कि  डोभा निर्माण में महज खाना पूर्ति करते हुए मुखिया द्वारा पूरी राशि निकाल ली गई है। इस संबंध में डोभा निर्माण के अभिकर्ता छत्रधारी साव ने कहा कि डोभा निर्माण कार्य मात्र दो-चार फीट ही गहरा हुआ है। जिसमें कार्यरत मजदूरों को अबतक मजदूरी नहीं मिल पाई है। मुखिया से चेक की मांग करने पर रुपये देने से आना कानी किया जा रहा है। जबकि डोभा निर्माण मद की सारी राशि की निकासी कर ली गई है।

      वहीं इस प्रकार की शिकायत प्रखंड के अन्य पंचायतों से भी मिली है। इस संबंध में भाजपा के सरिया पश्चिमी मंडल अध्यक्ष मुरली मनोहर मंडल ने कहा कि लाभुकों की शिकायत मिलने पर उन्होंने स्थल निरीक्षण का कार्य किया। जिसमें सत्यता पाई गई है।

      श्री मंडल ने आरोप लगाया है कि परसिया पंचायत में हुए विभिन्न योजनाओं में स्थानीय प्रशासन व मुखिया की संलिप्तता है। जिसके कारण कार्य किये बगैर रुपये की निकासी कर ली गई है। उन्होंने जिला प्रशासन व सरकार से योजनाओं की जांच कर दोषी लोगों पर कार्रवाई की मांग की है।

      इस संबंध में प्रखंड विकास पदाधिकरी शशि भूषण वर्मा ने कहा कि परसिया पंचायत में योजनाओं में किये गए भरष्टाचार का मामला उनके संज्ञान में है। ग्रामीणों द्वारा अनुमंडलाधिकारी पवन कुमार मंडल को शिकायत भरा आवेदन दिया गया है।जिसकी जांच हेतु टीम गठित की गई है।रिपोर्ट आते ही कार्रवाई की जाएगी।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!