अन्य
    Thursday, April 25, 2024
    अन्य

      सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में नालंदा पूरे बिहार में अव्वल

      एक्सपर्ट मीडिया न्यूज। नागरिकों के जीवन स्तर को उन्नत बनाने के लिए सरकार द्वारा शुरू किए गए सात निश्चय के अंतर्गत सभी योजनाओं एवं कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में समेकित रूप से नालंदा पूरे राज्य में प्रथम स्थान पर है।

      नालंदा जिला प्रशासन की अधिकृत फेसबुक पेज District Administration, Nalanda पर दी गई जानकारी के अनुसार जनवरी माह के अंत में राज्य स्तर पर तैयार की गई रैंकिंग में नालंदा जिला अव्वल आ गया है।

      इससे पूर्व नालंदा जिला हर घर नल का जल एवं पक्की नाली गली तथा बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड जैसी योजनाओं के क्रियान्वयन में हमेशा से ही अव्वल रहता आया है पर जनवरी माह के रैंकिंग में यह ओवरआल प्रथमं स्थान पर आया है।

      बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत इस जिले में 885 लाभुकों को लाभांवित किया गया है। आवेदन पत्र प्राप्ति से लेकर स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड निर्गत करने तक के विभिन्न चरणों के लिए निर्धारित 100 अंकों में से नालंदा जिला में 60.5 अंक प्राप्त किया है।nalanda odf 1 1

      हर घर नल का जल की योजनाओं के क्रियान्वयन में भी नालंदा को कुल 100 अंकों में से 75.9 अंक मिले हैं अब तक 147368 घरों में नल जल की योजनाएं पहुंचाई गई है। पक्की नाली गली से संबंधित योजनाओं के लिए निर्धारित 100 अंकों में से नालंदा को 75.5 अंक प्राप्त हुए हैं।

      इस योजना में भी नालंदा राज्य में सबसे आगे है। शौचालय निर्माण घर का सम्मान शहरी क्षेत्र में नालंदा 91.6 अंक प्राप्त कर सबसे ऊपर है।

      स्वयम सहायता भत्ता में 65.8, कुशल युवा कार्यक्रम में 73, हर घर बिजली में 81.5, नल जल शहरी में 58, घर घर शौचालय ग्रामीण में भी 69.3 अंक मिले है।

      समेकित रूप से सात निश्चय की सभी योजनाओं के क्रियान्वयन में 71.33 अंक प्राप्त कर वर्तमान में यह राज्य में प्रथम स्थान पर है।

      जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन एस एम ने लोगों के जीवन स्तर को उन्नत बनाने से संबंधित चल रही इन योजनाओं के क्रियान्वयन में बेहतरीन उपलब्धि के लिए सभी संबंधित अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों एवं यहां के नागरिकों के प्रति आभार प्रकट किया है।

      उन्होंने कहा है कि जिला प्रशासन की यह प्राथमिकता है कि पूरी गुणवत्ता के साथ इन कार्यक्रम का समय से क्रियान्वयन कराया जाए एवं लोगों तक सरकार की योजनाओं का लाभ आसानी से पहुंचाया जाए। (सूचना स्रोतः District Administration, Nalanda फेसबुक पेज)

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!