अन्य
    Wednesday, April 24, 2024
    अन्य

      सभी रोगों की जड़ हाईपरटेंशन और जीवन शैली में सुधार है मात्र उपचारः  डॉ. मुरुगनाथन

      बिहारशरीफ-नालंदा (राम विलास)। देश में हाइपरटेंशन के मरीजों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही हैं. यह चिंता का विषय है. हाइपरटेंशन के कारण ही हृदय रोग, लकवा, मधुमेह समेत अनेक गंभीर बीमारियां होती जा रही हैं . जीवन शैली में सुधार लाने से ही इस बीमारी को कंट्रोल किया जा सकता है.

      अखिल भारतीय हाइपरटेंशन सोसाइटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉक्टर बी ए मुरुगनाथन ने अखिल भारतीय एसोसिएशन आफ फिजिसियंस बिहार शाखा के तीन दिवसीय सम्मेलन के मौके पर आयोजित कार्यशाला का उद्घाटन करते हुए शुक्रवार को यह कहा. उन्होंने कहा कि ब्लड प्रेशर से ही के कारण ही ह्रदय रोग , मधुमेह , लकवा आदि घातक बीमारी होती है.  ब्लड प्रेशर के मरीजों को अपने घर में समय-समय पर ब्लड प्रेशर की जांच करते रहना चाहिए. उन्होंने कहा देश में android मोबाइल के दाम तेजी से गिर रहे हैं.  मोबाइल बाजार में सस्ती दर पर मिल रही है.

      उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया कि ब्लड प्रेशर की मशीन की कीमत सस्ती की जाए. ताकि सभी स्तर के मरीजों के लिए सुलभ हो सके. डॉक्टर मुरुगनाथम् ने कहा सभी बीमारियों की जड़ हाइपरटेंशन है. इस पर नियंत्रण बहुत जरूरी है.

      सम्मेलन के आयोजक अध्यक्ष डॉक्टर श्याम नारायण प्रसाद ने कहा कि ब्लड प्रेशर की बीमारी आम हो गई है , जो शरीर के लिए बहुत ही नुकसान देय है . इसी के कारण लकवा , ब्रेन हम्रेज और दिल जैसी जानलेवा बीमारी तेजी से बढ़ रही है. उन्होंने कहा कि ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखना चाहिए. समय-समय पर इसकी जांच कराते रहनी चाहिए. हाइपरटेंशन से बचने के लिए उन्होंने व्यसन छोड़ने की सलाह दी.

      सम्मेलन के आयोजक सचिव डॉ दिनेश कुमार सिन्हा ने कहा कि हाइपरटेंशन के मरीजों का बढ़ना खतरे की घंटी के समान है . उन्होंने कहा की 2025 – 30 के बाद 40 साल से अधिक आयु के लोगों में 20% युवाओं में हाइपरटेंशन की बीमारी होगी. जिसके कारण डायबिटीज, हृदय रोग एवं अन्य बीमारियों में काफी वृद्धि होगी. उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में हृदयाघात , डायबिटीज, ब्रेन हेम्रेज से प्रतिमिनट 2 – 4 मरीज की मौत हो रही है. उन्होंने कहा हाइपरटेंशन कंट्रोल करने के लिए खान-पान पर कंट्रोल करना बहुत जरूरी है.

      कार्यक्रम का संचालन डॉ सुजीत कुमार ने किया . इस अवसर पर विशिष्ट अतिथियों को पुष्प गुच्छ, फल की टोकरी और प्रतीक चिह्न देकर सम्मानित किया गया .

      ऑप्रेशन का लाइव शो

      बिहारशरीफ में हो रहे ब्रोंकोस्कोपी ऑपरेशन का लाइव इस कार्यशाला में दिखाया गया . सुविख्यात चिकित्सक डॉक्टर अश्विनी कुमार वर्मा द्वारा किये गये ऑपरेशन को राजगीर में लाइव दिखाया गया. इसमें मरीज के फेफड़ा में पाइप डालकर फेफड़े की जांच करते दिखाया गया. इसी प्रकार कार्डियोग्राफी की भी लाइव दिखाया गया .

      इस अवसर पर दिल्ली के मेदांता हॉस्पिटल के डॉ राजीव ने कार्डियोग्राफी करते लाइव दिखाया गया. मेदांता हॉस्पिटल के ही डॉ धीरज ने वेंटीलेटर पर मरीजों के इलाज से जुड़े मुद्दे पर विस्तार से प्रकाश डाला. इस अवसर पर डॉ आर आर वर्मा , डॉक्टर एस एन मिश्रा, डॉ प्रकाश सिन्हा, डॉ धर्मेंद्र सिंह, डॉक्टर इंद्रजीत कुमार , डॉक्टर आर के मोदी , डॉक्टर ए के गुप्ता , डॉक्टर बी बी भारती , डॉ उपेंद्र नारायण, डॉक्टर के के घोष, डॉ अवधेश कुमार ने विचार किया व्यक्त किया.

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!