अन्य
    Thursday, April 25, 2024
    अन्य

      शौचालय निर्माण में हजार रुपये कमीशन लेते हैं हिलसा बीडीओ,पैक्स अध्यक्ष भी है हिस्सेदार

      “आवेदक का आरोप है कि बगैर काम किए बीडीओ  और पैक्स अध्यक्ष सरकारी राशि का बंदरबांट किए, इसकी जांच कर कार्रवाई करें।”

      Block PRS हिलसा (चन्द्रकांत)। स्वच्छता अभियान के तहत घरों में बनवाए जाने वाले शौचालय निर्माण के लिए बीडीओ एक हजार रुपये कमीशन लिए है! कमीशन की राशि में पैक्स अध्यक्ष भी हिस्सेदार बनाए गए हैं। ऐसा आरोप लगाते हुए मामले की गहराई से छानबीन कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने हेतु आवेदन एसडीओ के पास दिया गया है।

      हिलसा प्रखंड के अकबरपुर पंचायत के अकबरपुर गांव निवासी राकेश कुमार द्वारा दिए गए आवेदन कहा गया कि स्वच्छता अभियान के तहत शौचालय का निर्माण कराया जाना था। इसके लिए बीडीओ साहब द्वारा पंचायत पैक्स अध्यक्ष कृष्णनंदन कुमार को प्रेरित किया गया। साथ ही प्रति शौचालय के निर्माण होने पर बारह हजार रुपये देने की बात कही गयी।

      पंचायत पैक्स अध्यक्ष द्वारा वार्ड संख्या एक एवं दो में शौचालय निर्माण का काम आवेदक को सौंपा गया। आवेदक द्वारा उक्त दोंनो वार्ड में अठ्ठाईस शौचालय का निर्माण कराया गया। इसके एवज में मिली राशि का हिसाब-किताब शुक्रवार को पैक्स अध्यक्ष कृष्णनंदन प्रसाद और आवेदक राजेश कुमार के बीच हुआ।

      इस दौरान पैक्स अध्यक्ष द्वारा प्रति शौचालय ग्यारह हजार रुपये ही मिलने तथा बीडीओ द्वारा एक हजार रुपये कमीशन में काट लेने की बात कही गयी। आवेदक का दावा है कि तीन माह की कड़ी मेहनत के बाद उक्त शौचालयों के निर्माण कराया गया, जिसकी जांच करवाई जा सकती है।

      एक शौचालय के निर्माण में होती तीन हजार की बचत

      BLOCKअकबरपुर गांव निवासी राकेश कुमार ने बताया कि सरकारी स्तर पर शौचालय निर्माण के लिए बारह हजार रुपये दिए जाने का प्रावधान है। एक शौचालय के निर्माण में अधिकतम नौ हजार रुपये खर्च आता है। शेष बचे तीन हजार रुपये का बंटवारा निर्माण कराने वाले लोग करते हैं। इसी आमदनी को लेकर मेरे द्वारा कड़ी मेहनत कर शौचालयों का निर्माण कराया गया, लेकिन मुझे वाजिब मेहनताना मिलने के बजाए हथ ऊठाई के तौर पर आठ हजार रुपये दिया जा रहा था। मैं उक्त राशि लेने से इंकार करते हुए एसडीओ के पास शिकायत दर्ज करवा दी।

      शौचालय को लेकर एकबार फिर सुर्खियों में आया अकबरपुर पंचायत

      इससे पहले अकबपुर पंचायत तब सुर्खियों में आया था जब पंचायत को खुले में शौचमुक्त करने की घोषणा हुई। तब लोगों ने प्रशासनिक दावे को सिर्फ कागजी घोड़ा बताया था। विरोधाभास को बढ़ते देख स्वच्छता अभियान से जुड़े अधिकारी और कर्मचारी शौचालय निर्माण के लिए पूरी ताकत झोंक दी। अब जब शौचालय निर्माण हो गया तो उसमें हिस्सेदारी को लेकर विवाद हुआ और अकबरपुर पंचायत फिर सुर्खियों में आ गया।

      कहते हैं बीडीओ

      स्वच्छता अभियान के तहत हर घर में शौचालय का निर्माण किया जाना है। शौचालय निर्माण के बाद सरकार द्वारा निर्धारित बारह हजार रुपये संबंधित लाभार्थी या एजेंसी के खाते में आरटीजीएस के माध्यम से स्थानान्तरित कर किए जाते हैं। ऐसी स्थिति में किसी से कमीशन लेने का सवाल ही नहीं उठता है। अकबरपुर पंचायत में शौचालय निर्माण में कमीशन लिए जाने का लगाया गया आरोप गलत और मनगढंत है। ……..डॉ अजय कुमार, बीडीओ, हिलसा प्रखंड।

      कहते हैं पैक्स अध्यक्ष

      अकबरपुर पंचायत पैक्स के अध्यक्ष ने कहा कि स्वच्छता अभियान के तहत कई शौचालयों का निर्माण करवाया गया। शौचालय निर्माण खुद लाभार्थी द्वारा गया और निर्धारित बारह हजार रुपये सीधे लाभार्थी के खाते में आया। शौचालय निर्माण के लिए मेरे द्वारा किसी राकेश कुमार नामक व्यक्ति को कभी नहीं कहा गया। ऐसी स्थिति में निर्माण की राशि में बंटरबांट करने का लगाया गया आरोप गलत है। …….कृष्णनंदन कुमार, अध्यक्ष पंचायत पैक्स, अकबरपुर।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!