अन्य
    Thursday, April 25, 2024
    अन्य

      शौचालय घोटाला कर सरकारी प्रयासों को यूं पलीता लगा रहे भ्रष्ट मुखिया

      “केंद्र और राज्य सरकार जिले को ओडीएफ बनाने में युद्धस्तरीय प्रयास कर रही है, किंतु कुछ पंचायत प्रतिनिधि इन कवायदों पर पलीता लगा रहे हैं। एक ओर आज जहां जमशेदपुर जिला और पूरा प्रदेश ओडीएफ घोषित है…”

      एक्सपर्ट मीडिया न्यूज (जमशेदपुर)। वहीं दूसरी ओर जमशेदपुर प्रखंड के पश्चिमी घोड़ाबाँधा पंचायत के ग़रीब परिवार आज भी शौच के लिये बाहर जाने को मजबूर है। इस गाँव के पंचायत प्रतिनिधियों ने आजतक यहाँ के ग़रीब वृद्धों और महिलाओं को एक अदद शौचालय से वंचित रखा है।

      odf cruption 1दो वर्ष बाद भी शौचालय के स्थान और केवल गड्ढेः पश्चिमी घोड़ाबाँधा ग्राम पंचायत में वर्ष 2017 के प्रारम्भ में छह लाख रुपये का आवंटन शौचालय मद में किया गया था। परन्तु जल सहिया ने मुखिया विजय हांसदा के साथ मिलकर सारा का सारा पैसा अपने पति को ही दे डाला।

      इसका खुलासा उप-मुखिया रविशंकर पाण्डेय द्वारा सूचना अधिकार से प्राप्त सूचना मिलने के बाद किया गया। आज दो वर्ष बाद भी ग्राम पंचायत में शौचालय नदारत है और महिलाएं और वृद्ध बाहर जाने को विवश है। इसको लेकर भारतीय जनता पार्टी ने दोषियों पर कार्रवाई की माँग की है।

      प्रखंड विकास पदाधिकारी की जांच में साबित हो चुकी है अनियमितताः इस मामले ने जब तूल पकड़ा और ग्रामीणों ने जब मामले की जांच हेतु आन्दोलन और प्रदर्शन की गई तब प्रखंड विकास पदाधिकारी ने स्वयं मामले की जांच की और जांच रिपोर्ट में भारी अनियमितता की बात कही परन्तु कारवाई अबतक ना होने से लोगो में रोष बरकरार है।

      पूरा ग्राम पंचायत नारकीय जीवन बिताने को विवश : इस पूरे मामले पर भारतीय जनता पार्टी प्रारम्भ से ही भ्रष्ट मुखिया,पंचायत सचिव और जल सहिया पर कड़ी कारवाई की मांग कर रहा है।

      इस मामले में इसी ग्राम पंचायत में रहने वाले नागरिक और भाजपा प्रवक्ता अंकित आनंद का कहना है की “आज शौचालय राशि के गबन के बाद गाँव के बच्चे सड़क किनारे कहीं भी मल त्याग करने को विवश है।

      बुजुर्ग भी घर के करीब ही मल त्याग किया करते है। जिससे पूरे ग्राम पंचायत के लोग नारकीय जीवन व्यतीत करने को विवश है। जिला प्रशासन को इसे गंभीरता से लेते हुए शीघ्र कारवाई करनी चाहिये।”

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!