अन्य
    Friday, March 29, 2024
    अन्य

      शांति और सुखदायक है पावापुरी की धरतीः गोविंद

      गिरियक, नालन्दा (निसार)।  भगवान महावीर की पावन भूमि पावापुरी शांति और सुख देने वाला धरती है ऐसा मुझे यहां आकर महसूस हो रहा है। यहां पर्यटक के भ्रमण के लिए भी काफी अच्छी जगह है। इस विभाग से पावपुरी को विकसित करने का काम किया जा रहा है और आगे भी पर्यटकों के लिए हर  सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी।

      उक्त बातें भारत सरकार के पर्यटन विभाग पटना के सहायक महानिदेशक गोविंद चंद्र भयन ने नालन्दा भ्रमण के क्रम में जलमंदिर दर्शन के समय बताया। उन्होंने कहा कि पावापुरी आने के वाद बहुत अच्छा लगा ।

      pawapuri news 1इस मौके पर सबसे पहले श्री गोविंद ने जलमंदिर गए। जहां उनका मुख्य द्वार पर ही उनका स्वागत किया गया। इसके बाद उन्हें पावापुरी में भगवान महावीर के जीवनी के बारे में पुजारी उमाकांत उपाध्याय ने विस्तार से बताये । इसके बाद पूजा आरती किये।

      उन्होंने भारत सरकार और बिहार सरकार के द्वारा पर्यटन के लिए पावापुरी में अब तक दी गयी सुविधाओं से भी अवगत हुए। इस समय मीडिया कर्मी और ग्रामीणों द्वारा पावापुरी में कैफेटेरिया निर्माण , पर्यटकों की सुविधा के लिए शौचालय की समस्या , पर्यटकों के लिये सूचना विभाग को पुनः चालू कराने के बारे में उन्होंने कहा कि इस मामले में पूरी जानकारी प्राप्त कर इस कमी को दूर किया जाएगा।

      इसके बाद श्री गोविंद दिगंबर जैन कोठी गए और भगवान महावीर का दर्शन किये। इस मौके पर प्रबंधक अरुण कुमार जैन से यात्रियों की सुविधा के बारे में भारत सरकार और बिहार सरकार के पर्यटन विभाग से मिली सुविधाओं के बारे में भी जानकारी प्राप्त किये।

      उन्होंने पर्यटन विभाग द्वारा दिये गये 3 ई रिक्सा के बारे में भी पूछ ताछ किये। साथ कैफेटेरिया और गेस्ट हाउस बनाने को लेकर भी बात चीत किये।

      प्रबंधक ने बताया कि कैफेटेरिया निर्माण के लिए जमीन देने को तैयार हैं लेकिन इसकी देख रेख की जिम्मेदारी मन्दिर कमिटी को देने की बात कही। साथ ही शौचालय निर्माण के लिए भी जगह देने की बात कही।

      इस अवसर पर उन्होंने पावापुरी को और पयर्टकों को पावापुरी में अन्य सुविधाएँ दिए जाने बारे में भी सरकार से बात करने को कहा।

      इस अवसर पर भारत सरकार के पर्यटन सूचना अधिकारी पटना के अमित राज, राजगीर के हरित मिशन के राजेश एवं प्रदुमन , हंस हॉलिडेज के डायरेक्टर एवं बौद्ध टूर के सचिव कौलेश कुमार, ग्रेंड होटल के प्रबंधक विकास कुमार, उप निदेशकन के पी ए अमरेश नाथ, नालन्दा के समाज सेवी अमित पासवान, सुभम होटल के मालिक अमित कुमार, राजगीर के पंडा कमिटी के सचिव धेरेन्द्र उपाध्याय , संतीश कुमार, संजीव कुमार जैन, संजीत कुमार जैन आदि लोग शामिल थे।

      इसके बाद श्री कोविंद नालन्दा के भ्रमण के लिए गए। बताया गया कि राजगीर, पावापुरी और नालन्दा में पर्यटन को बढ़ावा देने में लिए बैठक कर विचार विमर्श करेंगे।

      LEAVE A REPLY

      Please enter your comment!
      Please enter your name here

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!