अन्य
    Friday, April 19, 2024
    अन्य

      वैकेंसी नहीं निकाले जाने से बेरोजगारी की समस्या बढ़ी

      जहां तक नौकरियों की बात है तो वर्तमान समय में केंद्र सरकार द्वारा कई विभागों की वैकेंसी नहीं निकाले जाने से बेरोजगारी की समस्या बढ़ी  है ऐसे परिवेश में मैं लोगों को निजी व्यवसाय से जुड़कर ही अपने भविष्य की मंजिल तय करना होगा ।

      नालंदा(ब्यूरो न्यूज)।  अस्थावां प्रखंड के मालती गांव स्थित स्वर्गीय सुखदेव लाल बहादुर सीताराम मेमोरियल B.Ed कॉलेज में भारत में वर्तमान शिक्षा नौकरियां एवं चुनौती विषय पर एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया गया । सेमिनार का उद्घाटन नालंदा के सांसद कौशलेंद्र कुमार के हाथों किया गया जबकि इस मौके पर विशिष्ट अतिथि के रुप में अस्थावां विधायक डॉक्टर जितेंद्र कुमार मौजूद थे ।

      इस अवसर पर आगत अतिथियों का स्वागत कॉलेज के प्रबंध निदेशक डॉक्टर अर्जुन प्रसाद सिन्हा के द्वारा किया गया । इस मौके पर वक्ताओं ने भारत के वर्तमान शिक्षा पर चर्चा करते हुए कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में नालंदा पूर्व से अग्रणी रहा है वर्तमान समय में भी बिहार के छात्र छात्राएं UPSC जैसे सिर्फ पदों पर स्थापित हो रहे हैं यह उनकी मेहनत और लगन का ही नतीजा है । केवल किताबी ज्ञान ही छात्र-छात्राओं को शीर्ष पदों पर नहीं पहुंचात  बल्कि उन्हें कड़ी मेहनत करनी पड़ती है । जहां तक नौकरियों की बात है तो वर्तमान समय में केंद्र सरकार द्वारा कई विभागों की वैकेंसी नहीं निकाले जाने से बेरोजगारी की समस्या बढ़ी  है ऐसे परिवेश में मैं लोगों को निजी व्यवसाय से जुड़कर ही अपने भविष्य की मंजिल तय करना होगा ।

      इस अवसर पर सांसद कौशलेंद्र कुमार ने B.Ed कॉलेज के कार्यकलापों की प्रशंसा करते हुए कहा कि  अगर शिक्षक अच्छे होंगे तभी अच्छे छात्र का निर्माण संभव है ऐसे परिवेश में अगर शिक्षक को बेहतर बनाया जाए तभी भारत का भविष्य उज्जवल हो सकता है।

      इस मौके पर अस्थावां  विधायक डॉक्टर जितेंद्र कुमार ने पटेल कॉलेज के पूर्व प्रधानाचार्य व इस कॉलेज के प्रबंधक निदेशक डॉक्टर अर्जुन प्रसाद सिन्हा की प्रशंसा करते हुए कहा कि कहा कि श्री सिन्हा नालंदा के ऐसे शिक्षाविद है जिन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में कभी समझौता नहीं किया उन्होंने अपने कार्यकाल में छात्र-छात्राओं को अच्छी शिक्षा देने के लिए हर संभव प्रयास किया जो  स्मरणीय है ।

      इस अवसर पर मुख्य वक्ता के रूप में मौजूद नालंदा कॉलेज के पूर्व प्रोफेसर डॉक्टर धोबी प्रसाद सिंह और किसान कालेज के पूर्व प्रोफेसर आर के चौधरी ने भारत में वर्तमान शिक्षा पद्धति पर प्रकाश डालते हुए लोगों को अच्छी शिक्षा के लिए प्रेरित किया ।इस मौके पर इस मौके पर छात्र जे डी यू के जिला अध्यक्ष शशिकांत कुमार टोनी के अलावा कई गणमान्य लोग मौजूद थे ।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!