अन्य
    Tuesday, April 23, 2024
    अन्य

      लाल सिंह त्यागी भवन एकंगरसराय में यूं सजा डीएम का जनता दरबार

      जनता दरबार में अतिक्रमण, शिक्षा विभाग, आंगनवाड़ी,जन वितरण प्रणाली, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, बिजली बिल से संबंधित मामलों की प्रमुखता रही । अधिकांश मामलों का ऑन स्पॉट निपटारा किया गया। कुछ मामले जो ऑन स्पॉट निष्पादित नहीं किया जा सके  उनका एक सप्ताह के अंदर निपटारा कर आकर संबंधित आवेदकों को सूचित करने का निर्देश अनुमंडल पदाधिकारी हिलसा को दिया गया।

      बिहारशरीफ (राजीव रंजन)। आम जनों की समस्याओं को उनके दरवाजे पर जाकर हल करने के लिए  प्रखंड से लेकर जिला स्तर के अधिकारी जनता के दरबार में उपस्थित हुए हैं।  जिन मामलों का हल इसी स्थल पर निकालने योग्य होगा , उसका ऑन स्पॉट निपटारा किया जाएगा। अन्य मामलों का निपटारा एक सप्ताह के अंदर कर दिया जाएगा।nalanda dm news 1   

      नालंदा के डीएम डॉ. त्यागराजन एस एम ने लाल सिंह त्यागी भवन एकंगरसराय मे उक्त बातें कही।

      उन्होंने कहा कि जिन समस्याओं का समाधान अंतर्विभागीय समन्वय के माध्यम से होना है उनका भी समाधान तुरंत निकलेगा क्योंकि सभी विभागों के पदाधिकारी यहां उपस्थित हैं।

      इस्लामपुर विधायक चंद्र सेन प्रसाद ने कहा कि समस्याओं का त्वरित निपटारा पाने के लिए यह एक स्वर्णिम अवसर है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार समाज के अंतिम व्यक्ति तक विकास की रोशनी  पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है और इसी के तहत इस तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

      उन्होंने आम जनों से अनुरोध किया कि सरकार की विकासात्मक एवं कल्याणकारी योजनाओं की गुणवत्ता सुनिश्चित करने में  अपनी सक्रिय सहभागिता निभाए।

      उप विकास आयुक्त सुब्रत कुमार सैन ने इस अवसर पर कहा कि सामाजिक सुरक्षा पेंशनव  खुले में शौच मुक्त अभियान के तहत बनाए गए शौचालय का भुगतान आदि मामलों में नियमित रुप से समीक्षा की जा रही है एवं सभी में तेजी लाई जा रही है।

      त्रुटिपूर्ण बिजली बिल तथा ट्रांसफार्मर एवं विद्युत पोल संबंधित मामलों को 3 दिनों के अंदर निपटारा करने का निर्देश बिजली विभाग के अभियंता को दिया गया। कई लोगों लोगों ने शिकायत की कि विद्यालयों में शिक्षक समय से नहीं आते हैं ।

      जिलाधिकारी ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया। मध्य विद्यालय हिलसा में एमडीएम के चावल के गड़बड़ी के मामले में साजिश कर फसाने संबंधी प्रधानाध्यापिका के आवेदन पर सही रूप से जांच कर आवश्यक कारवाई करने का निर्देश जिला शिक्षा पदाधिकारी को दिया गया।

      अतिक्रमण से संबंधित मामलों के त्वरित निपटान के लिए अंचल अधिकारी एवं डीसीएलआर को सख्त निर्देश दिए गए। पेयजल संबंधी दिक्कतें से संबंधित सामूहिक आवेदन पर जिलाधिकारी ने पीएचईडी के अभियंता को निर्देश दिया कि 4 दिनों के अंदर पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करें। जहां-जहां पाइप में लीकेज है उसे भी प्राथमिकता के तौर पर ठीक करें।

      सामाजिक सुरक्षा पेंशन नहीं मिलने के मामले में जिलाधिकारी ने संबंधित विभाग के अधिकारी को कहा कि वह आवेदकों से फार्म प्राप्त कर उस पर त्वरित रूप से अग्रेतर कार्रवाई करें। हैदरपुर गांव में स्कूल एवं सड़क की मांग पर जिलाधिकारी ने संबंधित कार्यपालक अभियंता को आगे की कार्रवाई करने को कहा।

      पेंदापुर दनियामां के धोबिया टोला निवासी तेतरी देवी ने शिकायत किया कि दबंगों ने उनके जमीन पर कब्जा कर लिया है। जिलाधिकारी ने 24 घंटे के अंदर अतिक्रमण मुक्त कर महिला को जमीन हस्तगत कराने का निर्देश डीसीएलआर एवं अंचल अधिकारी को दिया।

      पिछले सीजन का डीजल अनुदान  बैंक में लंबित होने से संबंधित मामले पर कृषि विभाग एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी को कहा गया कि वे स्वयं बैंक में जाकर  योग्य लोगों के खाते में राशि भिजवाएं।

      जिलाधिकारी ने कहा कि लोक कल्याणकारी एवं विकास की योजनाओं में गरबरी तथा अनियमितता बर्दाश्त नहीं की जाएगी ।लोगों को सहूलियत से सभी प्रकार की सुविधा मिले इसे सुनिश्चित करने की जिम्मेवारी संबंधित  पदाधिकारियों की है।

      इस अवसर पर अनुमंडल पदाधिकारी हिलसा सृष्टि राज सिन्हा, वरीय उपसमाहर्ता सुरेंद्र कुमार, रविंद्र राम, शैलेंद्र नाथ , संजय कुमार, रविशंकर उरांव , जिला शिक्षा पदाधिकारी विमल ठाकुर, सिविल सर्जन सुबोध प्रसाद सिंह, डीपीआरओ लालबाबू समेत अन्य संबंधित विभागों के  जिला एवं प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी तथा काफी संख्या में आमजन  उपस्थित थे।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!