अन्य
    Friday, March 29, 2024
    अन्य

      राजगीर विश्व शांति स्तूप की जल्द शुरु होगी ऑनलाइन पूजा और कूरियर से मिलेगी प्रसाद

      निर्धारित समय पर उनके नाम से शांति स्तूप में पूजा की जाएगी तथा पूजा अर्चना का जियोटैग्ड फोटोग्राफ श्रद्धालुओं को ऑनलाइन भेज दिया जाएगा। प्रसाद पाने के इच्छुक श्रद्धालु को प्रसाद की मात्रा के हिसाब से ऑनलाइन माध्यम से अग्रिम राशि भेजना होगा, इसके उपरांत शांति स्तूप प्रबंधन द्वारा कूरियर के माध्यम से उनके पते पर प्रसाद भेज दिया जाएगा……”

      नालंदा जिले के विश्व शांति स्तूप, राजगीर में देश-विदेश के श्रद्धालुओं के लिए ऑनलाइन पद्धति से पूजा करने एवं कूरियर के माध्यम से प्रसाद भेजने की व्यवस्था हेतु जिला पदाधिकारी द्वारा किए गए पहल पर कार्रवाई शुरू कर दी गई है।rajgir shanti stup online pooja 3

      इसके लिए बनारस की एजेंसी OICCIS इन्फोटेक के माध्यम से सॉफ्टवेयर एवं वेबसाइट का निर्माण कराया जाएगा। इस वेबसाइट के माध्यम से देश- विदेश के श्रद्धालु, जो यहां आने में सक्षम नहीं होंगे, वह ऑनलाइन माध्यम से पूजा की तिथि एवं समय की बुकिंग करा सकेंगे।

      इस पद्धति के संबंध में विचार विमर्श एवं 25 अक्टूबर को आयोजित होने वाले विश्व शांति स्तूप के वार्षिकोत्सव समारोह के आयोजन को लेकर आज जिला पदाधिकारी ने शांति स्तूप परिसर में अधिकारियों एवं बुद्ध विहार सोसायटी राजगीर की सचिव महाश्वेता महारथी के साथ बैठक किया।

      जिला पदाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम ने 23 से 26 अक्टूबर तक गिद्ध कूट पर्वत एवं शांति स्तूप के पैदल मार्ग पर पर्याप्त रोशनी एवं साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश कार्यपालक पदाधिकारी नगर पंचायत राजगीर को दिया। रोपवे के पास पानी के पाइप के लीकेज को अविलंब ठीक कराने को कहा गया।rajgir shanti stup online pooja 2

      बिहार पर्यटन विकास निगम द्वारा रोपवे के नीचे स्थापित किए गए बोरिंग के पानी के गुणवत्ता की जांच कराने का निर्देश कार्यपालक अभियंता पीएचइडी को दिया गया। गिद्ध कूट पर्वत एवं रोपवे पर स्थाई प्रकाश की व्यवस्था हेतु कार्यपालक अभियंता स्थानीय क्षेत्र अभियंत्रण संगठन को डीपीआर बनाने का निर्देश जिला पदाधिकारी ने दिया।

      शांति स्तूप के पास के शौचालय की आवश्यक मरम्मती एवं साफ-सफाई तथा रोपवे के नीचे डीलक्स शौचालय बनाने हेतु विकास शाखा प्रभारी को अग्रेतर कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा गया। शांति स्तूप के पास एक छोटे से पोस्टल यूनिट की स्थापना हेतु भी कार्रवाई करने का निर्देश विकास शाखा प्रभारी को दिया गया।

      विश्व शांति स्तूप परिसर को प्लास्टिक वर्जित जोन बनाने हेतु कार्यपालक पदाधिकारी नगर पंचायत राजगीर को कार्रवाई करने का निदेश जिला पदाधिकारी ने दिया। श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों को शुद्ध एवं स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने हेतु विश्व शांति स्तूप परिसर में पावर ग्रिड कॉरपोरेशन द्वारा कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी के तहत 2 वाटर एटीएम की स्थापना अक्टूबर माह के प्रारंभ तक की जाएगी।

      इस अवसर पर अनुमंडल पदाधिकारी राजगीर, भूमि सुधार उप समाहर्ता राजगीर, प्रभारी पदाधिकारी विकास शाखा रविंद्र राम, बुद्ध विहार सोसायटी राजगीर की सचिव महाश्वेता महारथी, कार्यपालक पदाधिकारी नगर पंचायत राजगीर सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

      LEAVE A REPLY

      Please enter your comment!
      Please enter your name here

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!