अन्य
    Saturday, April 20, 2024
    अन्य

      राजगीर महोत्सव की तैयारी बंद करे नालंदा प्रशासनः एएसआई

      “राजगीर का अजातशत्रु किला मैदान एएसआई की संरक्षित पुरातात्विक स्थलों में से एक है और इसके डायरेक्टर जनरल (डीजी) की सहमति किसी भी अस्थायी या स्थायी संरचना को बढ़ाने के लिए अनिवार्य है, जिसमें खुदाई की आवश्यकता होती है।”

      पटना (TOI)। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग (एएसआई) ने नालंदा प्रशासन से कहा है कि वह पटना सर्किल कार्यालय द्वारा अनुमति प्राप्त होने तक किला मैदान में राजगीर महोत्सव की तैयारी बंद करे।

      RAJGIR MAHOTSAVनालंदा जिले के पर्यटन स्थल  राजगीर में आयोजित तीन दिवसीय वार्षिक सांस्कृतिक कार्यक्रम  का उद्घाटन शनिवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कर कमलों द्वारा  होने की पूरी तैयारी थी।

      एएसआई के डीजी उषा शर्मा ने दूरभाष पर बताया कि “मैंने अपने पटना सर्किल के अधीक्षक पुरातत्वविद् से कहा है कि नालंदा जिला प्रशासन को किला मैदान में गतिविधियों को रोकने के लिए एक नोटिस जारी करने के कड़े निर्देश दिये हैं।

      हालांकि नालंदा डीएम त्यागराजन एसएम ने कहा कि राजगीर महोत्सव के आयोजन की अनुमति मांगने के लिए एक पत्र 7 नवंबर को एएसआई को भेजा गया था। लेकिन शर्मा ने कहा कि उन्हें ऐसा कोई पत्र नहीं मिला। “मैं इसके बारे में पूछताछ करूंगा,”

      एएसआई डीजी के निर्देशों के बारे में पूछे जाने पर नालंदा डीएम  ने कहा कि उनके कार्यालय को केवल एएसआई पटना कार्यालय से एक पत्र प्राप्त हुआ, जोकि  किला मैदान में खुदाई के छेद पर प्रतिबंध था।

      त्यागराजन ने कहा, “कार्यक्रम स्थल के लिए तैयारियां चल रही थीं,” उन्होंने कहा, “किला मैदान में अनाधिकृत खुदाई को रोक दिया गया है।

      बकौल त्यागराजन, नालंदा के एएसआई के सहायक अधीक्षक पुरातत्वविद ने भी इस साइट का निरीक्षण किया है और एक सकारात्मक रिपोर्ट सौंप दी है।”

      बता दें कि राजगीर में संरक्षित एएसआई स्मारकों में प्राचीन और नए राजगढ़ के नाम से जाना जाने वाले दो प्राचीन शहरों के आधे मील में स्थित सभी प्राचीन संरचनाएं और कृत्रिम प्राचीन अवशेष शामिल हैं।

      पुरातत्वविदों ने दावा किया है कि नए राजगढ़ के अवशेष किला मैदान के नीचे पाया गया है। सबसे महत्वपूर्ण 22 किमी लंबा साइक्लोपीयन दीवार है, जो मैदान के आस-पास है।

      माना जाता है कि पूर्व-मौर्य युग में, तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व के पहले, प्राचीन शहर को सुरक्षा प्रदान करने के लिए बड़े पैमाने पर पत्थरों का इस्तेमाल किया गया था।

      मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पिछले साल 16 अक्तूबर को कहा था कि राज्य सरकार प्राचीन काल के नालंदा विश्वविद्यालय के खंडहरों के बाद राजगीर की ‘साइक्लोपियन वाल’ को यूनेस्को की विश्व विरासत स्थिति के लिए पिच करेगी।

      पर्यटन विभाग के अधिकारियों, जो संयुक्त रूप से 1986 से हर साल नालंदा जिला प्रशासन के साथ राजगीर महोत्सव का आयोजन करते हैं, ने दावा किया कि तैयारी गुरुवार तक पूरा हो जाएगा। राजगीर के एक अधिकारी ने कहा, “वास्तव में श्रमिकों की संख्या 75 से बढ़कर लगभग 250 हो गई है।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!