अन्य
    Tuesday, April 23, 2024
    अन्य

      राजगीर ब्रह्मकुंड सूखने की वजह, गर्म पानी उगलते मिले ये डीप बोरिंग

      एक्सपर्ट मीडिया न्यूज नेटवर्क ।  बिहार में अन्तर्राष्ट्रीय पर्यटन व धर्म नगरी राजगीर में ब्रह्मकुंड की गर्म धाराओं की सूखने की वजह उस प्रक्षेत्र में जलस्रोत का  बेतरतीब दोहन साफ तौर पर उजागर हुई है।

      rajgir garm kund 2पिछले कई दिनों के भीतर पीएचईडी विभाग की ओर से कई चापाकलों की डीप बोरिंग को सील किया गया है। एक्सपर्ट मीडिया न्यूज नेटवर्क की पड़ताल में ऐसे 4 डीप बोरिंग की शिनाख्त की गई है, जिसके बारे में दावा किया जा रहा है कि उससे गर्म पानी निकल रहे थे।

      इसकी सूचना जब पीएचईडी विभाग के लोगों को मिली तो उसके होश उड़ गए और आनन-फानन में उसे सील किया जाता रहा।

      ताजा मामला सामने यह आया है कि राजगीर के पर्यटक स्थलों में से एक पाण्डु पोखर में पानी लेवल बरकरार रखने के लिए कई समरसेवल लगाई गई। उसकी डीप बोरिंग में अचानक गर्म जलस्रोत मिलते ही उसे तत्काल बंद कर दिया गया।

      उसी तरह दो गर्म जलस्रोत  जापानी मंदिर परिसर में मिला, जिसकी भनक मिलते ही पीएचईडी वालों उसे भी आनन-फानन में बंद किया।rajgir garm kund 1

      गर्म जलस्रोत के कुंड क्षेत्र के आस-पास एक बड़े क्षेत्र में होने की संभावना है, जिसका दोहन कई लोग करते नजर आ रहे हैं, उस ओर पीएचईडी या प्रशासन का ध्यान नहीं जा रहा है, जो निजी तौर पर इस्तेमाल किये जा रहे हैं।

      बहरहाल, यह प्रशासनिक सर्वेक्षण पड़ताल की बात है कि ब्रह्म कुंड एवं उसके आसपास में कितने डीप बोरिंग अंदरुनी तौर हुए हैं और उससे जलस्रोत का दोहन किया जा रहा है।rajgir garm kund 3

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!