अन्य
    Thursday, April 25, 2024
    अन्य

      राजगीर-बख्तियारपुर रेल खण्ड में शीघ्र दौड़ेगी इलेक्ट्रिक इंजन

      नालंदा ( राम विलास )। शनिवार को भारतीय रेलवे बोर्ड के मुख्य संरक्षा आयुक्त पी के आचार्य और दानापुर रेल मंडल के डीआरएम रमेश कुमार झा विशेष सैलून से राजगीर आये। द्वय अधिकारियों की निगरानी में राजगीर – बख्तियारपुर रेल खंड में इलेक्ट्रिक इंजन का ट्रायल किया गया। इलेक्ट्रिक इंजन का पहला ट्रायल सफल रहा ।

      इस रेल खंड के लिए आज का दिन स्वर्णिम दिन माना जाएगा। क्योंकि पहली बार इस रेलखंड में इलेक्ट्रिक इंजन का ट्रायल लिया गया। इलेक्ट्रिक इंजन ट्रायल से संतुष्ट होने के बाद उनके द्वारा अगले सप्ताह में अनापत्ति प्रमाण पत्र निर्गत किया जाएगा।

      मिली जानकारी के अनुसार अनापत्ति प्रमाण पत्र निर्गत होने के बाद किसी भी दिन राजगीर – बख्तियारपुर रेलखंड में नियमित इलेक्ट्रिक इंजन से रेल का परिचालन आरंभ हो सकता है ।

      मुख्य संरक्षा आयुक्त ने राजगीर स्टेशन पर किये गये विधुतीकरण कार्य , पैनल वोर्ड आदि का निरीक्षण किया और निर्देश दिया । डीआरएम ने बताया कि दो दिन में अनाप्ति प्रमाण पत्र मिलने की उम्मीद है ।

      स्टेशन प्रबंधक वीरेंद्र कुमार पासवान ने बताया कि राजगीर से नई दिल्ली जाने वाली श्रमजीवी एक्सप्रेस , राजगीर से वाराणसी जाने वाली बुद्ध पूर्णिमा एक्सप्रेस , राजगीर से दानापुर जाने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस , राजगीर से हावड़ा फास्ट पैसेंजर रेल गाड़ियों का परिचालन इलेक्ट्रिक इंजन के द्वारा किया जाएगा। इसी प्रकार राजगीर -बख्तियारपुर रेलखंड में डीएमयू की जगह इएमयू का परिचालन आरंभ हो जाएगा। इससे रेलगाड़ियों के आवागमन में तेजी आ जाएगी।

      स्टेशन प्रबंधक ने बताया कि इस रेलखंड के लिए आज ऐतिहासिक दिन है । रेलवे बोर्ड के द्वारा इतिहास रची गई है। राजगीर से नई दिल्ली जाने वाली श्रमजीवी एक्सप्रेस वर्तमान में राजगीर से डीजल इंजन के द्वारा पटना तक जाती है । पटना में इस रेलगाड़ी के इंजन को बदला जाता है । डीजल इंजन की जगह इलेक्ट्रिक इंजन लगाया जाता है । इससे शीघ्र छुटकारा मिलने की पूरी संभावना है ।

      इलेक्ट्रिक इंजन ट्रायल का निरीक्षण के दौरान मुख्य संरक्षा आयुक्त , डीआरएम ,पूर्व मध्य रेलवे दानापुर रेल मंडल के परियोजना निदेशक अभय कुमार चौधरी , पूर्व मुख्य विद्युत अभियंता विश्वनाथ, सहायक विद्युत अभियंता प्रेम रंजन, परिवहन अनुभाग अभियंता दीपक शाह, मुकेश कुमार एवं अन्य शामिल थे।

      इस रेलखंड में इलेक्ट्रिक इंजन के ट्रायल से सभी अधिकारी और कर्मी काफी संतुष्ट दिखे । अधिकारियों ने ट्रायल को सफल बताया।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!