अन्य
    Friday, April 26, 2024
    अन्य

      राजगीर-बख्तियारपुर रेलखंड में इलेक्ट्रिक बल दौड़ने लगी श्रमजीवी एक्सप्रेस

      ” राजगीर – बख्तियारपुर रेलखंड  में पहली बार किसी रेल गाड़ी का परिचालन इलेक्ट्रिक इंजन से किया गया है। हालांकि पहले दिन जब श्रमजीबी  एक्सप्रेस को इलेक्ट्रिक इंजन लेकर राजगीर आई तो अपने निर्धारित समय से 7 घंटे विलंब से यहां पहुंची।” 

      नालंदा (राम विलास)। बुधवार से राजगीर बख्तियारपुर रेलखंड में इलेक्ट्रिक इंजन से एक रेलगाड़ी का परिचालन आरंभ हो गया है। श्रमजीवी एक्सप्रेस नियमित रूप से अब इलेक्ट्रिक इंजन से चलेगी।

      RAJGIR RAILWAY STATION SHRAMJIVI EXयह रेल गाड़ी राजगीर से खुलकर बख्तियारपुर , पटना के रास्ते लखनऊ होते नई दिल्ली जाती है। इलेक्ट्रिक इंजन से श्रमजीवी एक्सप्रेस के परिचालन होने से यात्रियों और स्थानीय लोगों में  काफी खुशी है।

      रेलवे के अनुसार  इलेक्ट्रिक इंजन  से गाड़ी के परिचालन  फास्ट होंगे  और गंतव्य पर समय से पहुंचने में आसानी होगी। हालांकि मंगलवार को पहले ही दिन  श्रमजीवी एक्सप्रेस को लेकर इलेक्ट्रिक इंजन राजगीर आया था, जो अपने  निर्धारित समय से सात घंटे विलंब से आयी थी। बुधवार को यह रेल गाड़ी अपने निर्धारित  समय 8:10 बजे  दिल्ली के लिए रवाना हुई ।

      रेलवे सूत्रों के अनुसार फिलहाल केवल  श्रमजीवी एक्सप्रेस का ही परिचालन  इलेक्ट्रिक इंजन से किया जाएगा।  शेष गाड़ियां इंटरसिटी एक्सप्रेस , राजगीर – हावड़ा फर्स्ट पैसेंजर , राजगीर – दानापुर पैसेंजर , दानापुर – तिलैया पैसेंजर,  राजगीर – बख्तियारपुर डीएमयू और  बख्तियारपुर – गया भाया राजगीर – तिलैया पैसेंजर ट्रेन अभी डीजल इंजन से ही चलेगी।

      श्रमजीवी को छोड़कर अन्य सभी गाड़ियां नालंदा रेलवे स्टेशन के पास बने रहे  रेलवे पावर ग्रिड चालू होने के बाद  इलेक्ट्रिक इंजन से चलाए जाने की योजना है।

      सूत्रों के अनुसार फिलहाल  राजगीर-  बख्तियारपुर रेलखंड में बख्तियारपुर से बिजली की आपूर्ति की जा रही है। जिससे श्रमजीवी एक्सप्रेस का परिचालन इलेक्ट्रिक इंजन से हो रहा है।  

      राजगीर स्टेशन प्रबंधक वीरेंद्र कुमार के अनुसार राजगीर से मानपुर भाया तिलैया  रेलखंड का भी विद्युतिकरण कार्य द्रुत गति से किया जा रहा है। यह निर्माण कार्य शीघ्र  पूरा करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!