अन्य
    Tuesday, March 19, 2024
    अन्य

      राजगीर और बोधगया में शुरू होगा कचरा प्रबंधन योजना

      नालंदा ( राम विलास ) । पर्यटन केंद्र राजगीर और बोधगया के नगर पंचायत में कचरा प्रबंधन योजना शुरू की जाएगी । इस योजना के शुरू होने से पर्यटन केंद्र साफ सुथरा तो होगा ही नया लुक में दिखेगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निदेश पर दोनों शहर में इस बाबत शुक्रवार को बैठक की गयी।

      नालंदा के जिलाधिकारी डॉक्टर त्याग राजन एस एम की अध्यक्षता में राजगीर नगर पंचायत के सभागार में बैठक हुई। उन्होंने कचरा प्रबंधन से होने वाले लाभ की चर्चा करते हुए कहा कि भूई की तरह राजगीर में भी कचरा प्रबंधन की व्यवस्था शीघ्र शुरू की जाएगी । इस योजना के तहत डोर टू डोर कचरा का संकलन किया जाएगा। राजगीर में शुरूआती दौर में केवल 3 वर्षों में (वार्ड संख्या 14 , 15 और 16 ) में यह योजना आरंभ की जाएगी। महिलाएं घर – घर जाकर जैविक और अजैविक कचरा संग्रह करेगी । इसके एवज में गृहस्वामी को प्रतिदिन ₹1 यानी ₹30 महीना शुल्क देना होगा । इससे कचरा संग्रहकर्ता को पारिश्रमिक भुगतान किया जाएगा। कचरा संग्रहकर्ता को प्रशिक्षित किया गया है।

      जिलाधिकारी ने बताया कि कचरा प्रबंधन का कार्य राजस्थान के जोधपुर में ,आंध्र प्रदेश में चल रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में शीघ्र योजना शुरू होगी।

      उन्होंने नवगठित पंचायत समिति के पदाधिकारियों और वार्ड सदस्यों से कहा कि वे इस दिशा में नई सोच और नई जोश से काम करें तो बहुत अच्छा परिणाम शीघ्र मिल सकता है। कचरे के ऊपर सब्जियां भी उगाई जा सकती है ।

      उन्होंने कहा कि दो तरह के कचरे का संग्रह किया जाना है । एक सूखा कचरा दूसरा गीला कचरा । इस कचरे से बने हुए खाद्य की बिक्री कर नगर पंचायत अपना संसाधन जूटा सकता है । शहर में दो बार कचरा का संकलन किया जाएगा।

      जिला पदाधिकारी ने कहा कि नगर पंचायत को आत्मनिर्भर बनना होगा । उस दिशा की यह पहली कड़ी है। नगर पंचायत को खुद धन अर्जित करने के लिए नई नई योजनाएं बनानी होगी । नगर पंचायत का उल्लेखनीय विकास हो सके। सरकार के भरोसे रहने से अब काम चलने वाला नहीं है। पार्षद को कहा आप नई सोच है , नई उर्जा के लोग हैं । नगर पंचायत की व्यवस्था को उत्तम से उत्तम बनाएं।

      जिला पदाधिकारी ने बताया कि राजगीर की पेयजल व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए 10 करोड़ का आवंटन आया। शीघ्र ही निविदा की प्रक्रिया पुरी की जायेगी। सीवरेज कनेक्शन के लिए 5 करोड़ की राशि स्वीकृत हुई है। वुडको को सीवरेज कनेक्शन करने के लिए राशि उपलब्ध कराने दी गयी है।

      इस अवसर पर अनुमंडल पदाधिकारी ज्योति लाल सहादेव ने जिला पदाधिकारी को भरोसा दिलाया कि नगर पंचायत के वार्ड सदस्य और पदाधिकारी सकारात्मक सोच के साथ कचरा प्रबंधन व्यवस्था में सहयोग प्रदान करेंगे।

      नगर पंचायत के मुख्य पार्षद उर्मिला देवी ने नगर पंचायत की समस्याओं का जिक्र करते हुए कहा कि राजगीर नगर पंचायत समस्याओं के दलदल में है। यहां नाना प्रकार की समस्याएं हैं। इनमें सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का कनेक्शन , पेयजल संकट और सफाई व्यवस्था प्रमुख है ।

      जिलाधिकारी का ध्यान आकृष्ट करते हुए उन्होंने कहा कि नगर पंचायत के विधवा, वृद्धा और विकलांगों को 15 महीने से पेंशन का भुगतान नहीं हुआ है। पेयजल संकट भी सिर चढ़कर बोल रहा है । अधिकारी खामोश बैठे है ।

      उप मुख्य पार्षद पिंकी देवी ने भी नगर पंचायत के समस्याओं की ओर जिला पदाधिकारी का ध्यान आकृष्ट कराया।

      इस बैठक में नगर कार्यपालक पदाधिकारी, नगर प्रबंधक, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, अनिल कुमार, मीना देवी, बिरजू राजवंशी, मुन्नी देवी, मीरा कुमारी, ज्योति देवी, विकास कुमार, रमेश राजवंशी, पंकज यादव, सुमित्रा देवी, श्रवण कुमार, रुक्मिणी देवी समेत सभी वार्ड पार्षद, व्यावसायिक संघ के निरंजन सिंह, धर्मराज, रमेश कुमार, श्यामदेव राजवंशी, होटेलियंस , सोशल वर्कर व अन्य प्रमुख लोग बड़ी संख्या में उपस्थित हुए।

      LEAVE A REPLY

      Please enter your comment!
      Please enter your name here

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!