अन्य
    Friday, April 19, 2024
    अन्य

      रांची में रेलवे परीक्षा में नकल करते बड़ी मशक्कत से धराया नालंदा का यह जुड़वा भाई

      एक्सपर्ट मीडिया न्यूज। रेलवे के ग्रुप डी की परीक्षा में फर्जी परीक्षार्थियों लगातार पकड़े जा रहे हैं। राजधानी रांची के तुपुदाना के परीक्षा सेंटर से एक फर्जी परीक्षार्थी पकड़ा गया। छोटे भाई संतोष कुमार की जगह बड़ा भाई धीरेंद्र कुमार परीक्षा देने आया था।

      संतोष के परीक्षा देने के क्रम में उसके चेहरे के हाव-भाव से परीक्षक को शक हुआ। परीक्षार्थी कागज का एक टुकड़ा अपने हाथ में छुपाए हुए था। परीक्षक जब उसके पास पहुंचे और पूछताछ की तो उसने नकल के लिए लाई गई पर्जी निगल ली।

      उसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया। जब एडमिट कार्ड से उसके चेहरे का मिलान किया गया तो चेहरा एक जैसा था। रेलवे अधिकारी चक्कर में उलझ गए कि ये तो सही परीक्षार्थी है। फिर उसने ऐसा किया क्यों।

      mbmbbs nalanda hilsa railway exam 1उसके बाद आरपीएफ के अफसर ने कड़ी पूछताछ की तो वह टूट गया और बताया कि वह अपने जुड़वां भाई संतोष कुमार की जगह परीक्षा देने आया था। दोनों के चेहरे एक जैसे हैं। इसके बाद इसकी सूचना पुलिस को दो दी गई।

      तुपुदाना पुलिस ने आरोपी धीरेंद्र कुमार को अरेस्ट कर लिया। साथ ही उसके खिलाफ फर्जीवाड़ा का केस दर्ज किया। उसे सोमवार को जेल भेजा जाएगा। आरोपी धीरेंद्र बिहार के नालंदा जिले के हिलसा गांव का रहनेवाला है। उसके पिता का नाम मिथिलेश कुमार है।

      इधर, टाटीसिलवे के परीक्षा सेंटर पर सात फर्जी परीक्षार्थियों को पुलिस ने खदेड़ कर भगाया। वे सभी गलत तरीके से परीक्षा देने के लिए सेंटर में प्रवेश करना चाहते थे।

      आरआरबी ऑफिस के अधिकारियों ने बताया कि सातों फर्जी परीक्षार्थी का एडमिट कार्ड और आधार कार्ड में फोटो या डिटेल बिल्कुल ही मैच नहीं कर रहा था। ऊपर से वे बहस कर रहे थे। जब उन्हें बताया गया कि तो वे एग्जाम नहीं दे सकते, तो वे अड़ गए। तब पुलिस ने सभी को खदेड़ कर वहां से भगाया।

      दो दिन पूर्व टाटीसिलवे परीक्षा सेंटर पर दो परीक्षार्थी फर्जी तरीके से परीक्षा दे रहे थे, जिसे पकड़ लिया गया और उन्हें जेल भेज दिया गया।

      शनिवार को भी तुपुदाना परीक्षा सेंटर से एक परीक्षार्थी अरेस्ट हुआ, जिसने दबंगई दिखाते हुए आरआरबी चेयरमैन को धमकी दे दी थी। रविवार को भी एक परीक्षार्थी अरेस्ट हुआ। ये सभी बिहार के हैं, जो गलत तरीके से दूसरे के नाम पर परीक्षा देने आए थे।

      आरआरबी चेयरमैन को सुरक्षा मुहैया नहीं कराई गई है। वे बिना सुरक्षा जवान के ही सेंटरों पर आते व जाते हैं। उनके ऑफिस में भी सुरक्षा जवानों की तैनाती नहीं की गई है। ऐसे में अभी रेलवे की परीक्षा चल रही है। उन्हें परीक्षार्थी फोन पर धमकी दे रहे हैं।

      आरआरबी चेयरमैन एमके यादव ने कहा कि लगातार फर्जी परीक्षार्थी धरा रहे हैं। इसमें सभी बिहार के हैं। इसके पीछे बिहार में एक बड़ा रैकेट काम कर रहा है। परीक्षार्थियों को सलाह है कि रैकेट में फंस कर अपना भविष्य बर्बाद नहीं करें। ऐसे रैकेट की जानकारी है तो पुलिस को बताएं।    

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!