अन्य
    Thursday, March 28, 2024
    अन्य

      यहां मतदाता जागरुकता अभियान को लेकर भी निकाल दिया कैंडल मार्च!

      एक्सपर्ट मीडिया न्यूज। नालंदा जिले से मतदाता जागरुकता अभियान के तहत संध्याकालीन कैंडल मार्च निकाने की आई बहुत कुछ सोचने को वाध्य कर देती है। संभवतः ये तस्वीरें लोकसभा क्षेत्र के बेन क्षेत्र की है, जहां पुलिस-प्रशासन की अगुआई में पूरे लाव-लश्कर के साथ बीते शाम मतदाता जागरुकता की पोस्टर के साथ एक कैंडल मार्च निकाली गई है।

      9बता दें कि कैंडल मार्च किसी भी घटना, दुर्घटना, आपदा, अमानवीयता, विरोध आदि स्थिति में निकाला जाता रहा है। यदि हम हिन्दी, अंग्रेजी साहित्य या आम प्रचलन में कैंडल मार्च का अध्ययन करें तो कैंडल मार्च का मतलब,

       “जनसमूह द्वारा किसी दुखद अथवा राष्ट्र या समाज विरोधी घटना के विरुद्ध प्रतिक्रिया एवं प्रतिरोधस्वरूप सायंकाल अंधेरा होने पर सड़क पर जलती हुई मोमबत्ती हाथों में लेकर किया जाने वाला पैदल मार्च या आंदोलन” बताया गया है।

      ऐसे में पुलिस-प्रशासन द्वारा कैंडल मार्च निकाल कर मतदाता जागरुकता अभियान चलाना लोगों के बीच चर्चा का विषय बनना स्वभाविक है।

      खासकर उस परिस्थिति में जब चुनाव किसी भी लोकतांत्रिक देश का सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है और मतदाताओं से खुशनुमा महौल में अपने मौलिक अधिकार का हर हाल में उपयोग करने की शासन अपील करती है।

      अब सवाल जहां पुलिस-प्रशासन द्वारा ऐसे मतदाता जाकरुकता अभियान की तो इसे कैंडल मार्च की स्पष्ट अवधारना से अलग रखना ही बेहतर होगा।

      अब देखिए कैंडल मार्च को लेकर देश-दुनिया की सर्च तस्वीरों का स्क्रीन शॉट……

      1 2 3 1 4 7 1 8 6 5

      LEAVE A REPLY

      Please enter your comment!
      Please enter your name here

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!