अन्य
    Friday, March 29, 2024
    अन्य

      मॉब लींचींग की जांच करने पहुंची अल्पसंख्यक आयोग की टीम, अब तक 11 आरोपी गए जेल

      एक्सपर्ट मीडिया न्यूज नेटवर्क (वीरेन्द्र मंडल)। सरायकेला- खरसावां जिला में हुए मॉब लिंचिंग की घटना के बाद पल- पल घटनाक्रम बदल रही है। वैसे प्रशासन जहां एसआईटी के गठन के बाद कार्रवाई करते हुए नामजद अभियुक्त के साथ कुल 11 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

      वहीं आज राज्य अल्पसंख्यक आयोग की तीन सदस्यीय टीम ने घटनास्थल और मृतक के गांव का दौरा किया और दोनों ही पक्षों के लोगों से जानकारी प्राप्त की है। घटनास्थल पर जांच करने पहुंची टीम के समक्ष गांव की महिलाओं ने मॉब लिंचिंग के मामले को गलत बताया और कहा कि उनके परिवार के सदस्यों को बेवजह फंसाया जा रहा है।

      युवक तबरेज अंसारी उर्फ सोनू जो अपने दो साथियों के साथ चोरी की नियत से आधी रात को गांव में घुसा था, उसकी मृत्यु भीड़ द्वारा पिटाई के कारण नहीं हुई है। बल्कि वह गांव से सकुशल पुलिस कस्टडी में गया था और घटना के 5 दिनों के बाद उसकी मृत्यु हुई है।

      saraikela mobkinching 1

      वैसे ग्रामीणों की बात का समर्थन भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष उदय सिंह देव ने भी करते हुए पूरे मामले की निष्पक्ष जांच कराने की मांग जिला प्रशासन और एसआईटी से किया है। जिलाध्यक्ष ने कहा कि इस मामले में निर्दोष पर किसी तरह की कार्रवाई नहीं की जानी चाहिए।

      इधर आयोग की टीम ने मृतक के गांव का भी दौरा किया और उनके परिवार वालों से घटना का पूरा ब्यौरा लिया। इस दौरान मृतक के चाचा के बयान को आयोग द्वारा कलम बंद किया गया।

      हालांकि इस संबंध में आयोग के अध्यक्ष कमाल खान ने बताया कि दोनों पक्षों की बात आयोग के समक्ष आ चुकी है। अब वे इस मामले पर जिला प्रशासन से बात करने के बाद अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंपेंगे।

      श्री खान ने बताया कि वह निश्चित तौर पर जांच रिपोर्ट के साथ मृतक के आश्रितों को मुआवजा और नौकरी दिए जाने की सिफारिश करेंगे। ताकि उनका जीवन बसर चल सके।saraikela mobkinching 3

      इसके अलावा उन्होंने दोनों ही ग्रामीणों के साथ शांति समिति की बैठक आयोजित कर मामले को शांत कराने का निर्देश जिला प्रशासन को दिया।

      फिलहाल दोनों ही गांव में भारी संख्या में प्रशासन की ओर से सुरक्षाबलों की तैनाती कर दी गई है। किसी भी आशंका को देखते हुए हर पल अलर्ट रहने का निर्देश जारी किया गया है।

      बता दें कि धातकीडीह घटना में पुलिस ने कारवाई करते हुए अब तक 11 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। एसपी एस कार्तिक ने बताया कि मामले पर पुलिस ने त्वरित कारवाई करते हुए पांच लोगों को दिन में और छह और लोगों को देर शाम गिरफ्तार किया है।

      रविवार को एक आरोपी प्रकाश मंडल उर्फ पप्‍पु मंडल को गिरफ्तार किया गया था। जबकि सोमवार को भीमसेन मंडल, प्रेमचंग महली, कमल महतो, सोनामो प्रधान, सत्यनारायण नायक, सोनाराम महली, चामू नायक, मैदान नायक, महेश महली और सुमंत महतो को गिरफ्तार किया गया है। सभी धातकीडीह गांव निवासी हैं।

      LEAVE A REPLY

      Please enter your comment!
      Please enter your name here

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!