अन्य
    Thursday, April 25, 2024
    अन्य

      मुख्यमंत्री 7 निश्चय योजना की बात करने वाले-ई पानी पी के दिखा

      “पांच छह घरों से पानी लाकर अधिकारी को दिखाते हुए पुछा कि आप उपस्थित लोग ये पानी पी सकते है। ग्रामीण के सवाल पर अधिकारी चुप्पी साध गए।”

      कतरीसराय (एस.भारती)। नालंदा जिले के मैरा बरीठ पंचायत को खुले में शौच मुक्त कराने के लिए पंचायत के वार्ड 14 मिर्चायगंज वार्ड 15 अहियाचक वार्ड 16 जवाहरचक  के लोगों के साथ स्वच्छता की जानकारी के प्राथमिक विद्यालय अहियाचक में संध्या चौपाल कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसकी अध्यक्षता प्रखंड स्वच्छता कॉडिनेटर राकेश कुमार ने किया।

      water polutionग्रामीणों को खुले में शौच मुक्त करने के लिए जागरूक किया गया। लोगों को संबोधित करते अधिकारियों ने कहा कि लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के अंतर्गत  मैरा बरीठ पंचायत को 30 जुलाई तक हर हाल में ओडीएफ करना है।

       इस कार्य में सभी का सहयोग व सहभागीता जरूरी है।  सरकार की गांव व पंचायत को मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत खुले में शौच मुक्त  बनाने की मुहिम है।  मिशन स्वच्छ गांव व स्वच्छ पंचायत कि योजना को धरातल पर  उतराना  है।

      अधिकारियों से मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के विस्तृत जानकारी के साथ ही तीनों वार्ड के लोग भड़क गए तथा अधिकारी से पूछने लगे कि मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना में सिर्फ शौचालय बनवाना है।

      शुद्ध पेयजल नहीं है।  वे लोग तीनों वार्ड के  ग्रामीण  बच्चों समेत दूषित पानी पीने पर मजबूर है। लाचारी में हम लोग उस पानी को पी रहे है। परिणाम भिन्न भिन्न प्रकार के रोग से संक्रमित हो रहे है।

      अधिकारी व जन प्रतिनिधि को हमारी समस्याओं से किसी प्रकार का कोई लेना देना नहीं है।  

      पांच छह घरों से पानी लाकर अधिकारी को दिखाते हुए पुछा कि आप उपस्थित लोग ये पानी पी सकते है। ग्रामीण के सवाल पर अधिकारी चुप्पी साध गए।

      इस संवाददाता के सवाल पर बीडीओ व सीओ ने सामूहिक रूप से बताया कि जो पानी तीनों वार्ड लोग पी रहे है। वह दूषित प्रतीत होता है।  ग्रामीण की समस्याओं का वरीय पदाधिकारी से जल्द ही मिलकर निजात दिलाने का प्रयास करेगें।

      इस मौके पर बीडीओ डॉ सराफत हुसैन सीओ अश्विनी कुमार बीएओ सुरेश राजवंशी आँगन बाड़ी सेविका , टोला सेवक, विकास मित्र, पंचायत सेवक, कर्मचारी, इंदिरा आवास सहायक,  सरकारी कर्मियों सहित सैकड़ों लोग उपस्थित थे ।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!