अन्य
    Friday, April 26, 2024
    अन्य

      मिट्टी संवर्धन को लेकर किसानो संग सीओ ने की बैठक

      nagarnausa newsनगरनौसा (नालंदा)। फसल के कटनी हार्वेस्टर से कराने के बाद फसल के बचा अबशेष को खेत मे आग लगा देने से खेतो को हो रहे नुकसान से बचाव को लेकर नगरनौसा प्रखंड मुख्यालय के नबनिर्मित प्रखंड कार्यालय में  अंचलाधिकारी कुमार बिमल प्रकाश की अध्यक्षता में किसानों के साथ जगरूकता बैठक का आयोजन किया गया।

      बैठक में किसानों से फसल के कटनी हार्वेस्टर से कराने के बाद फसल के बचा अबशेष को खेत मे आग लगा देने से खेतो को हो रहे नुकसान पे बिस्तृत रूप से चर्चा किया गया।

      कार्यक्रम में अंचलाधिकारी कुमार बिमल प्रकाश ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि अक्सर ऐसा देखा जाता है कि किसान भाई अपने खेतों के फसल के  कटनी हार्वेस्टर से कराने के बाद फसल के बचा अबशेष को खेत मे आग लगा देते हैं। जिससे मिट्टी पे निम्नांकित प्रभाब पड़ता हैं। फसलों के अवशेषों जलाने से मिट्टी का तापमान बढ़ता है जिसके कारण मिट्टी में उपलव्ध जैविक कार्बन जो हमारे मिट्टी में पहले से ही कम मौजूद है जो भी जलकर नष्ट हो जाते है। मिट्टी का तापमान बढने से मिट्टी में मौजूद सूक्ष्म जीवाणु, केंचुआ,आदि मर जाते है,मिट्टी का पोषक तत्व व मित्र किट मर जाते है, मिट्टी में नाइट्रोजन की भी कमी हो जाती है,जिससे उत्पादन क्षमता बहुत कम हो जाता है।

      कार्यक्रम में मौके पे प्रखंड कृषि पदाधिकारी शुक्ल पानी शुक्ला, सांख्यकी पदाधिकारी संतोष कुमार,सहकारिता पदाधिकारी राकेश कुमार रौशन सहित दर्जनों प्रगतिशील किसान मौजूद थे

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!