अन्य
    Saturday, April 20, 2024
    अन्य

      मलमास मेला की तैयारियों को लेकर हुआ 20 समितियों का गठन

      राजगीर (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज)।  मलमास मेला की तैयारियों से संबंधित आरआईसीसी में आयोजित बैठक में जिलाधिकारी डॉक्टर त्यागराजन एस एम ने सभी संबंधित पदाधिकारियों से कहा कि वह अभी से कार्य योजना बनाकर तैयारी में लग जाएं। इसके लिए 20 समितियों का गठन किया गया है।

      rajgir malmas melaसभी समिति के प्रभारी पदाधिकारी एवं वरीय प्रभारी पदाधिकारी से कहा गया कि वह नियमित रूप से समिति द्वारा किए गए जाने वाले कार्यों का अनुश्रवण करते रहें। एक सप्ताह में सभी कोषांगों की फिर समीक्षा होगी।

      सरस्वती एवं वैतरणी नदी के साफ-सफाई एवं सौंदर्यकरण का कार्य एवं इस नदी में पर्याप्त मात्रा में पानी की व्यवस्था पर विशेष जोर दिया गया। पूरे मेला परिसर में साफ-सफाई एवं कूड़ेदान की व्यवस्था का निर्देश कार्यपालक पदाधिकारी राजगीर को दिया गया।

      पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता से कहा गया कि पूरे मेला क्षेत्र का आकलन कर लें एवं आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या के जरूरत के अनुपात में टॉयलेट एवं पेयजल की व्यवस्था करें।

      सभी महत्वपूर्ण जगहों पर टॉयलेट के साथ-साथ यूरिनल भी लगाने को कहा गया। जहां पर साधु-संत रहेंगे वहां उनके लिए शेड, पीने का पानी, टॉयलेट प्रकाश एवं सुरक्षा की व्यवस्था प्रभावी तरीके से करने को कहा गया।

      कार्यपालक पदाधिकारी ने बताया कि पावर ग्रिड के वाटर एटीएम के अलावे 11 वाटर एटीएम पीएचईडी द्वारा भी लगाए जाएंगे। जिलाधिकारी ने आवश्यकतानुसार और वाटर टैंकर की व्यवस्था करने को कहा।

      मेला परिसर में बनने वाले कंट्रोल रूम और अस्थाई थाने एवं चिकित्सा केंद्रों में भी पर्याप्त व्यवस्था करने को कहा गया।

      अनुमंडलीय अस्पताल राजगीर में आईसीयू चालू कर लेने तथा आसपास के सभी सरकारी एवं प्राइवेट अस्पतालों को अलर्ट मोड पर रखने एवं उनसे समन्वय बनाए रखने को कहा गया।

      जिला पदाधिकारी ने सिविल सर्जन से कहा कि वे फूड इंस्पेक्टर के द्वारा संपूर्ण मेला विधि में सभी दुकानों में बिकने वाली खाद्य सामग्रियों की नियमित रूप से जांच करवाते रहें, पेयजल की भी जांच होनी चाहिए। अग्निशमन एवं बिजली विभाग से संबंधित तैयारी पर बजी विशेष ध्यान देने को कहा गया ।

      बिजली विभाग के कार्यपालक अभियंता से कहा गया कि वह बिजली के लुंज-पुंज तार की मरम्मत एवं अन्य तैयारी भी करें। पूरे राजगीर शहर में प्रकाश की पर्याप्त व्यवस्था हो इसलिए नगर परिषद एवं बिजली विभाग आपसी समन्वय से काम करें।

      मेला में सहयोग देने वाले गैर सरकारी संगठन, स्वयंसेवी संस्था तथा वालंटियर एवं धर्मार्थ संस्थाओं से भी समन्वय बनाकर उनका सहयोग लेने को कहा गया।

      रोटरी क्लब,रेड क्रॉस आदि से भी समन्वय बनाने को कहा गया। श्रद्धालुओं को आने जाने में कोई दिक्कत ना हो इसलिए ट्रैफिक प्लान सही रूप से क्रियान्वित करने की जिम्मेवारी अनुमंडल पदाधिकारी, एसडीपीओ एवं जिला परिवहन पदाधिकारी को दिया गया।

      पुलिस अधीक्षक सुधीर कुमार पोरीका ने एसडीपीओ एवं सार्जेंट से कहा कि पुलिस बल की जरूरत का आंकलन कर दूसरे जिलों एवं हेड क्वार्टर से पर्याप्त संख्या मे मांग कर लें ।

      थानाध्यक्ष से आसूचना संकलन एवं असामाजिक तत्वों के विरुद्ध कार्रवाई करने को कहा गया। पूरे मेला परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगे रहेंगे एवं उनका नियंत्रण कक्ष में के द्वारा मॉनिटरिंग होगा।

      मेला परिसर में विभिन्न विभागों के द्वारा प्रदर्शनी भी लगाई जाएंगी। उसकी भी तैयारी अभी से करने को कहा गया। जिलाधिकारी ने सूचना एवं जनसंपर्क विभाग उनसे कहा कि वे पूरे जिले तथा राजगीर क्षेत्र एवं राज्य भर में मलमास मेला से संबंधित व्यापक प्रचार-प्रसार की कार्ययोजना अभी से बना ले।

       बैठक में डीडीसी सुब्रत कुमार सेन, नगर आयुक्त सौरभ जोरवाल, डीआरडीए निदेशक संतोष कुमार श्रीवास्तव समेत सभी जिला स्तरीय एवं प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी, पंडा समिति, होटल एसोसिएशन, तांगा एसोसिएशन, टेंपो चालक संघ, पालकी संघ, राजगीर स्टेशन के प्रतिनिधि समेत अन्य संबंधित लोग उपस्थित थे।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!