अन्य
    Friday, April 19, 2024
    अन्य

      बेऊर जेल के कैदी वाहन में बमबारी, 2 घायल, कैदी वाहन से बम, पिस्‍टल, कारतूस भी बरामद

      कैदी वाहन से एक जिंदा बम, एक पिस्‍टल और पांच कारतूस भी बरामद हुआ है। इसके बाद पुलिस विभाग में खलबली मच गई है। प्रशासनिक अमले में भी अफरातफरी साफ देखी जा रही है।”।

      एक्सपर्ट मीडिया न्यूज।  पटना के बेउर इलाके में बहुत बड़ी घटना हुई है। कैदी वाहन में बमों से हमला किया गया है। प्रथमदृष्ट्या कैदियों को भगाने की योजना का पता चला है। घटना के बाद इलाके में हड़कंप मच गया है। जेल विभाग ने पूरी रिपोर्ट मांगी है। पुलिस ने घटना की जांच शुरू कर दी है। वरीय पुलिस पदाधिकारियों ने भी मौके पर पहुँच कर तफतीश शुरू कर दी है।beur jail attack

      खबर है कि यह घटना उस समय हुई, जब कैदियों को कोर्ट में पेशी के बाद वापस जेल भेजा जा रहा था। उस दौरान कैदी वाहन में करीब दो दर्जन बंदी सवार थे।

      घटना में एक कैदी और एक सिपाही के घायल होने की खबर है। ड्राइवर की सूझ-बूझ काम आई और उसने वाहन को भगाते हुए जेल के अंदर घुसाया और उसके बाद वारदात का पता चला है।

      मंगलवार की दोपहर बेऊर थाना के दशरथा मोड़ पर हुए इस घटना ने एक बार फिर पुलिस-प्रशासन की सक्रियता पर सवाल खड़ा किया है।

      घटना के बाद पुलिस ने बेऊर जेल सहित कई जगहों पर छापेमारी शुरू कर दी है। पुलिस अपराधियों को पकड़ने और इस घटना के पीछे की वजह को तलाशने में जुट गई है।

      प्रारंभिक जांच में यह बात सामने आयी है कि जेल में बंद दो कुख्यात सिकंदर और सोनू नाम के दो कैदियों के भागने की योजना थी। मंगलवार को इन्‍हें पटना सिटी कोर्ट में पेशी के लिए ले जाया गया था।

      इसी दौरान उनके साथियों ने उन्‍हें बम दिया, जिसे लेकर वे वाहन में बैठ गये। पूरी प्‍लानिंग कोर्ट के अंदर ही हुई थी। कैदी वाहन से एक जिंदा बम, एक पिस्‍टल और पांच कारतूस भी बरामद हुआ है। इसके बाद पुलिस विभाग में खलबली मच गई है।

      बस जब बेऊर थाने के दशरथा मोड़ के समीप पहुंची तो इन्‍होंने बम ब्‍लास्‍ट करना शुरू कर दिया। लेकिन चालक साहस का परिचय देते हुए बस को बेऊर जेल कैंपस तक ले आया।

      पटना के एसएसपी मनु महाराज ने घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि वाहन में बैठे दो कैदी दरवाजा खुलवाकर भागना चाह रहे थे, लेकिन पुलिस ने साहस का परिचय दिया और उनकी योजना को कामयाब नहीं होने दिया।

      बता दें कि पटना के बेऊर जेल में कई कुख्‍यात कैदी बंद हैं। इनमें माओवादी से लेकर चर्चित अपरा‍धी तक शामिल हैं। इन कैदियों को अक्‍सर पेशी के लिए कड़ी सुरक्षा और गोपनीयता के बीच कोर्ट ले जाया और लाया जाता है।

      पुलिस सूत्रों के अनुसार कैदियों को कोर्ट में पेशी के बाद जेल ले जाया जा रहा था। इसी दौरान कैदी वाहन में विस्फोट किया गया। बमबाजी में एक सिपाही और एक कैदी घायल हो गया है।

      मिली जानकारी के अनुसार कैदी ने ही बम विस्फोट किया है। कैदियों को पटना सिटी कोर्ट से लाया जा रहा था। उसी दौरान कैदी के हाथ में बम का थैला दे दिया गया।

      कैदी ने वाहन में बम धमाके का फायदा उठाकर भागने की कोशिश की लेकिन वह सफल नहीं हो पाया। मौके पर पटना के एसएससी मनु महाराज सहित अन्य पुलिस पदाधिकारी पहुंच घटना की गहन पड़ताल में जुट गए हैं।

      बता दें कि पटना के बेऊर जेल में कई कुख्‍यात कैदी बंद हैं। इनमें माओवादी से लेकर चर्चित अपरा‍धी तक शामिल हैं। इन कैदियों को अक्‍सर पेशी के लिए कड़ी सुरक्षा और गोपनीयता के बीच कोर्ट ले जाया और लाया जाता है।

      कैदी वाहन पर हुए बम से हमले के बाद कई सारे सवाल खड़े हो रहे हैं। आखिर कैदी के पास बम कैसे पहुंचा? क्‍या वाहन पर चढ़ाने से पहले कैदी की जांच नहीं हुई थी?

      कोर्ट परिसर में कोई व्‍यक्ति आखिर बम लेकर कैसे पहुंच गया? पटना पुलिस की यह छोटी-सी चूक बड़ी घटना में बदल सकती थी। हालांकि, ड्राइवर ने साहस का परिचय देते हुए गाड़ी नहीं रोकी और जेल परिसर तक ले आया।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!