अन्य
    Wednesday, April 24, 2024
    अन्य

      बिहार में मनरेगा योजना से इसी साल बनेंगे दस हजार खेल मैदानः मंत्री    

      नालंदा ( एक्सपर्ट मीडिया न्यूज )। मगध साम्राज्य की ऐतिहासिक राजधानी राजगीर में  आयोजित  तीन दिवसीय बिहार स्टेट सीनियर रग्बी फुटबॉल चैंपियनशिप बुधवार को संपन्न हो गया।

      nalanda sports 1 जवाहर नवोदय विद्यालय में  आयोजित  इस चैम्पियनशिप में   पुरुष वर्ग में पटना विजेता और जमुई उपविजेता हुआ। वही महिला वर्ग में शेखपुरा ने नालंदा को पराजित कर फाइनल मैच जीतने में कामयाब रहा ।

      इस चैंपियनशिप में विजेता और उपविजेता टीम को ट्राफी, मेडल और  प्रशस्ति पत्र देकर  ग्रामीण विकास एवं संसदीय कार्य मंत्री श्रवण कुमार ने  सम्मानित किया। पुरुष वर्ग में पटना  और महिला वर्ग में मुगेर को तृतीय पुरस्कार से नवाजा गया ।

      इस अवसर पर ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि  नालंदा समेत पूरे बिहार में खेल के क्षेत्र में असीम संभावनाएं हैं। नालंदा की श्वेता शाही ने रग्बी फुटबॉल के क्षेत्र में  जो काम किया है वह काबिले तारीफ है । श्वेता शाही और उनके पिता सुजीत कुमार शाही पर नालंदा को ही नहीं बल्कि बिहार को  गर्व  है। श्वेता शाही ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मेडल जीत कर केवल नालंदा और बिहार का ही नहीं बल्कि देश का नाम  ऊँचा किया है ।

      nalanda sports 2मंत्री ने कहा जो टीम  सफलता के मुकाम पर नहीं पहुंच सका है। उसे निराश होने की जरूरत नहीं है।  जरूरत है और अधिक मेहनत करने की।  वही विजेता टीम को कहा कि ज्यादा खुशफहमी पालने  की भी जरूरत नहीं है। उन्हें  भी लगातार प्रयास और मेहनत करते रहने की जरूरत है।

      ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि बिहार के छात्रों और नौजवानों में काफी प्रतिभा है । बिहार के ग्रामीण प्रतिभा  का कहीं कोई जोड़ नहीं है। जरूरत है छुपी हुई ग्रामीण  प्रतिभा को निखारने की। इसीलिए तो मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कहते हैं बिहारी प्रतिभा सभी जगह  कामयाबी हासिल करता है ।

      उन्होंने ऐलान किया कि ग्रामीण विकास विभाग बिहार में 10 हजार  खेल मैदान बनाएगा। यह खेल का मैदान मनरेगा योजना से बनाया जाएगा। खेल मैदान के निर्माण कार्य पूरा करने के लिए इसी  वितीय साल का लक्ष्य निर्धारित किया गया है ।

      उन्होंने कहा कि पहले बिहार के छात्र  खेत खलिहान में खेलते और खेलने का प्रैक्टिस करते थे। अब उन्हें खेत और खलिहान में खेलने की जरूरत नहीं होगी। सरकार गांव से लेकर शहर  तक खेल मैदान बनबा  रही है । सभी स्तर के सरकारी स्कूलों में खेल के मैदान बनाए जाएंगे। इसके अलावा भी गांव में यदि अन्य जगहों पर जमीन उपलब्ध होगी तो सरकार वहां भी मनरेगा से खेल का मैदान बनाएगी । मंत्री ने कहा खेल में भी  कैरियर है। अच्छे खिलाड़ी को सरकार नौकरी देगी।

      उन्होंने कहा बिहार सरकार ने खिलाड़ियों के लिए 5% नौकरी में  आरक्षण देने का एलान किया है ।

      उन्होंने कहा खेल ही एक ऐसा चीज है,  जिसमें न धर्म है और न संप्रदाय। न ऊंच-नीच का भेदभाव खेल के मैदान में है और न वर्ग भेद  ही। यहां तो केवल भाईचारा ही देखने को मिलता है।

      इस अवसर पर राजगीर के एसडीओ एवं रग्बी  फुटबॉल एसोसिएशन ऑफ नालंदा के संरक्षक लाल ज्योति नाथ शाहदेव ने कहा कि आने वाला समय में रग्बी फुटबॉल का राजगीर में राष्ट्रीय चैंपियनशिप कराया जाएगा । यहां की आधारभूत संरचनाओं में तेजी  से परिवर्तन हो रहा है।

      इस अवसर पर जवाहर नवोदय विद्यालय,  राजगीर के प्राचार्य डॉ बी के सिन्हा,  नालंदा जिला खेल पदाधिकारी नरेश चौहान, राजगीर  बीडीओ राजीव रंजन कुमार, जिला परिषद सदस्य कैप्टन सुनील कुमार,  रग्बी  फुटबॉल एसोसिएशन आफ बिहार  के प्रदेश सचिव पंकज ज्योति,  रग्बी फुटबॉल एसोसिएशन ऑफ नालंदा के सचिव सुजीत कुमार शाही, जिला परिषद सदस्य  कैप्टन सुनील  कुमार, स्टेट रेफरी मुकुल कुमार, सुमीत कुमार सिंह, मुकेश कुमार,  रग्बी  के इंटरनेशनल खिलाड़ी  श्वेता शाही,  मुखिया नवेन्दु झा, पूर्व जिला परिषद सदस्य सुधीर कुमार  समेत कई प्रमुख लोग समापन समारोह के गवाह बने।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!