अन्य
    Thursday, March 28, 2024
    अन्य

      बिहार में ऑनलाइन दाखिल-खारिज और लगान भुगतान का शुभारंभ

      पटना (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज ब्यूरो ). सीएम नीतीश कुमार ने ऑनलाइन दाखिल -खारिज तथा ऑनलाइन लगान सुविधा का शुभारंभ दीप प्रज्जवलित कर किया।

       सीएम नीतीश कुमार ने इस मौके पर कहा कि ऑनलाइन दाखिल खारिज और लगान भुगतान की सुविधा होने से लोग कहीं से भी अपनी जमीन की ऑनलाइन लगान भुगतान कर सकते हैं । अंचल कार्यालय को निबंधन कार्यालय से जोड़ा जाएगा। जिससे  जमीन की रजिस्ट्री होते ही दाखिल-खारिज कराने में सुविधा होगी।

      सीएम ने कहा कि इस नयी सुविधा से दाखिल खारिज के साथ साथ राजस्व रसीद भी कहीं से डाउनलोड कराया जा सकता है। इस सेवा के आरंभ होने से लोगों को अब प्रखंड, अंचल का चक्कर लगाने से मुक्ति मिल जाएगी।

      सीएम नीतीश ने कहा कि बिहार ज्यादातर घटनाएँ भूमि विवाद में ही होती है। जमीन का रिकॉड ऑनलाइन नहीं रहने के कारण ज्यादातर घटनाएं होती है। ऑनलाइन दाखिल खारिज होने से इसमे कमी आएगी। रजिस्ट्री शुल्क ज्यादा होने के कारण ज्यादातर लोग भाई-भाई के बीच बंटवारे का निबंधन नही कराते हैं।

      इस कार्यक्रम में उपस्थित बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी  ने कहा कि मुझे यहां तक पहुंचाने में भूमि जानकारी डॉट कॉम की बड़ी भूमिका है। इसके द्वारा किसी भी व्यक्ति की जमीन संबंधित जानकारी हासिल की जा सकती है।

      कार्यक्रम को राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री राम नारायण मंडल ने भी संबोधित किया।

      LEAVE A REPLY

      Please enter your comment!
      Please enter your name here

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!