अन्य
    Saturday, April 20, 2024
    अन्य

      बिहार इंटरमीडिएट टॉपर बना सरिया के दलित बस्ती का यह छात्र

      saria news1
      छात्र का बहन के साथ फाइल फोटो

      सरिया (गिरीडिह)। परिश्रम ही सफलता की कुंजी है इस उक्ति को साबित कर दिखाया सरिया का छात्र गणेश कुमार ने।जिन्होंने सत्र 20016-17 में बिहार इंटरमीडिएट की परीक्षा में राज्य में प्रथम स्थान लाकर क्षेत्र का नाम रौशन किया है।

      बताया जाता है कि सरिया के एक दलित बस्ती में छोटे से मकान में परिवार के बीच रहकर पढ़ाई लिखाई करना उसके बूते से बाहर थी । जिसके कारण उन्होंने मजदूरी कर पढ़ाई करना ठान लिया।

      वहीं समस्तीपुर में मजदूरी कर संजय गांधी उच्च विद्यालय लक्ष्मीनिया से मेट्रिक प्रथम श्रेणी से उतीर्ण किया जबकि रामनंदन सिंह जगदीप नारायण उच्च माध्यमिक विद्यालय चक हबीब पो: गंगापुर(समस्तीपुर) से इंटरमीडिएट की परीक्षा में बिहार टॉप किया।

      अपनी सफलता को लेकर छात्र गणेश कुमार ने अनभिज्ञता जाहिर की। कहा कि मुझे यकीन नहीं है कि मैं बिहार टॉप किया हूं। परंतु यदि यह सच है तो अपने आपको गौरवान्वित महसूस करता हूँ।

      वहीं उन्होंने इस सफलता का श्रेय अपनी मेहनत और माता का आशीर्वाद बताता है। छात्र गणेश कुमार ने इच्छा जाहिर की है कि आजीविका के लिए छोटी सी नौकरी ही पर्याप्त है।

      उन्होंने बताया कि उनके पिताजी शंकर नाथ राम पेंटर का काम करते थे। वर्ष 2009 में पिताजी के निधन के बाद घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी। जिसके कारण मजदूरी करने वह समस्तीपुर चला गया।

      परीक्षा का परिणाम आते ही मां गीता देवी तथा बहन मुक्ता ने हर्ष जाहिर किया है व उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!