अन्य
    Saturday, April 20, 2024
    अन्य

      बिहारशरीफ ननि चुनाव में 59 प्रतिशत वोटिंग, 80 गिरफ्तार, कई जगह तनाव की स्थिति

      बिहारशरीफ ।(न्यूज डेस्क)। आसन्न बिहारशरीफ नगर निगम चुनाव के लिए रविवार शाम पांच बजे मतदान समाप्त हो गया। करीब 59 प्रतिशत मतदाताओं ने इस चुनाव में भाग लिया। बिहारशरीफ नगर निगम  के 46  वार्डों के लिए 318 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में बंद हो गया । जिनके हार-जीत का  फैसला मंगलवार 23 मई को होगा।

      bnn3 bnn2 bnn1रविवार को बिहारशरीफ के 46 वार्डों के लिए 98 पदों के लिए  292 मतदान केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह सात बजे  मतदान शुरू हुआ।  हालाँकि जिला प्रशासन यहां शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए थे, लेकिन मतदान के दौरान हुई छिटपुट हिंसा और मारपीट की घटनाओं ने सुरक्षा व्यवस्था की पोल खोल दी।

      इसके बाबजूद प्रशासन ने शरारती तत्वों पर सख्त रूख अपनाते हुए चुनाव में बाधा पहुँचाने के आरोप में 80 लोगों को गिरफ्तार किया है।

      बिहारशरीफ नगर निगम चुनाव में ‘जिसकी लाठी उसकी भैस’ वाली कहावत भी दिखी। जहां जिस प्रत्याशी की चली, उसने अपनी दाल गला ली। चुनाव के दौरान जमकर मारपीट की घटनाएँ घटित हुई।

      बिहारशरीफ के मथुरिया मोहल्ले के वार्ड संख्या 38 में मतदान को लेकर दो गुट भिड गए। दोनों गुटों के बीच जमकर रोडेबाजी हुई, जिनमें आठ लोगों के घायल होने की खबर है। जिन्हें सदर अस्पताल में ईलाज के लिए भर्ती कराया गया है।

      वही वार्ड नम्बर 39 में एक प्रत्याशी विशेष के द्वारा मतदाताओं के लिए भोज का आयोजन कर रखा था। डीएम और एसपी ने सूचना के आधार पर वोटरों को लुभाने के आरोप में 8 लोगों को गिरफ्तार किया।

      वार्ड संख्या 33 के अंन्तर्गत खैराबाद महलपर पर मारपीट और गोलीबारी की घटना हुई । हालाँकि पुलिस ने गोलीबारी की घटना से इंकार किया है। वही बड़ी  दरगाह इलाके में एक प्रत्याशी के पिता को कुछ लोगों ने पीट दिया। यहाँ भी गोली चलने की बात कही कही गई। मिरदाद इलाके में भी मतदान को लेकर तनाव देखा गया। वार्ड संख्या 5 में सोहडीह और सलेमपुर के मतदाताओं के बीच झड़प हुआ।

      लेकिन जिस तरह से नालंदा में निकाय चुनाव के दौरान छिटपुट हिंसा की घटना हुई है। उससे जिला प्रशासन के सुरक्षा के दावे खोखले दिख रहे हैं । इससे तो बेहतर पंचायत चुनाव रहा जो शांतिपूर्ण सम्पन हुआ था।

      अब प्रशासन के सामने निष्पक्ष मतगणना की चुनौती है। मतगणना के लिए सारे इवीएम को नालंदा कॉलेज में जमा करा लिया गया है तथा स्ट्रॉग रूम को सील कर दिया गया है। इवीएम में बंद प्रत्याशियों की किस्मत का पिटारा इवीएम से 23 मई को निकलेगा ।

      कई स्थानों पर चुनाव बाद तनाव की स्थिति

      bnnसवांददाता एम फिरदौसी की खबर है कि बिहारशरीफ के कई मुहल्ले में छुटपुट धटना के साथ गोली भी चली। बड़ी दरगाह में दो गुट आमने समने हुये। जिसमें तीन लोग घायल हो गये।

      धटना के संबंध मे बताया जाता है कि 3 बजे के बाद प्रत्याशी वाकील खाँ द्वारा अपने कुछ सहयोगी के साथ बुथ के अन्दर प्रवेश कर गये। जिस पर दुसारे एवं तीसरे प्रात्याशी के पोलिंग ऐजेन्ट ने इसका विरोध किया। इसे लेकर वाकील खाँ एवं उन्के सहयोगी ने पौलिंग ऐजेन्ट के साथ हाथापाई करने लगे।

      उसी दौरान प्रात्याशी तस्वुर हसान ऊर्फ बाम्मी के पिता  कमरूल हसन सहीत दो लोग पहुंचे तो  प्रात्याशी 1 के लोगों ने उन पर हमला बोल कर बुरी तरहा जख्मी कर  दिया। देखते ही देखते पुरा इलाका रणक्षेत्र बन गया और ईट-डंडा के बीच गोलियों की भी तड़तराहट  गूंज उठी।

      इस धटना की सूचना मिलते ही एसपी, डीएम पुलीस बल के साथ धटनास्थल पर पहुंच कर स्थिति का जायजा लिया। वहां बुथ सील होने तक पुलीस बल मौजुद रही। लेकिन पुलीस के जाते ही फिर से मौहाल गर्म देखने को मिल रहा है। वहीं शहर के बनौलिया, मिरदर्द समेत कई जगहों पर गोली चलने की सूचना है

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!