अन्य
    Friday, April 19, 2024
    अन्य

      बिजली बिना 2 दिन से यूं ठप है राजगीर का आकाशीय रज्जू मार्ग

      एक्सपर्ट मीडिया न्यूज। इन दिनों अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल राजगीर में विगत 16 मई से राजगीर राजगीर मलमास मेला की भीड़ चरम सीमा पर है और पर्यटकों की संख्या में दिन-प्रतिदिन इजाफा हो रहा है। देश-विदेश के लोग राजगीर मलमास मेले के दौरान यहां की मनोरम वादियों का आनंद उठा रहे हैं।

      rajgir rop way closed out electric 2

      लेकिन यहां के दर्शनीय स्थानों में सबसे अहम विश्व शांति स्तूप जाने वाली रज्जू मार्ग (रोप वे) पिछले दो दिनों से बिजली के अभाव में बंद है। इससे पर्यटकों में भारी क्षोभ और निराशा का भाव देखा जा रहा है। पर्यटन विभाग को राजस्व की भरपूर क्षति हो रही है, सो अलग।

      खबर है कि यह स्थिति विश्व शांति स्तूप के पास एरियल रोपवे का जनरेटर खराब रहने के कारण उत्पन्न है। यहां बिजली विभाग के द्वारा निर्बाध विद्युत की आपूर्ति नहीं की जाती है। इसके कारण अकाशीय रज्जुमार्ग में जनरेटर का इस्तेमाल किया जाता है।

      rajgir rop way closed out electric 1

      इस दौरान जनरेटर खराब रहने के कारण बिजली से उसका उपयोग नहीं किया जा रहा है। क्योंकि जब बिजली से आकाशीय रज्जुमार्ग चलता है तो अचानक बिजली चली जाने पर पर्यटक लोग खुले आसमान में ही टंगे रह जाते हैं। इसलिये ऐसा रिस्क  लेने के बजाय रोप वे को ही बंद कर दिया गया है।

      यहां नियमित बिजली आपूर्ति को लेकर विभागीय लोग तरह-तरह के बहाने बनाते हैं। लेकिन  जब किसी बड़े नेता-अधिकारी की कोई कार्यक्रम विश्व शांति स्तूप पर रहती है, तब बिजली विभाग हर बहाना फेल साबित रहता है।

      आकाशीय रज्जुमार्ग चालू करने की बाबत प्रबंधक मुकेश कुमार ने बताया कि लोकल स्तर के मिस्त्रियों के द्वारा जनरेटर अभी ठीक नहीं हो सका है। कोलकाता से मिस्त्री को बुलाया गया है और उसे जल्द ही ठीक कर आकाशीय रज्जुमार्ग चालू कर लिया जाएगा।

      rajgir rop way closed out electric 5

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!