अन्य
    Thursday, April 25, 2024
    अन्य

      बापू हाई स्कूल चंडी का कारनामाः एक ही फोटो पर दो छात्रों को यूं करा दिया मैट्रिक पास

      एक्सपर्ट मीडिया न्यूज। कहते हैं कि शिक्षक छात्र का भविष्य का निर्माण करता है लेकिन एक शिक्षक की लापरवाही ने एक छात्र के भविष्य को चौपट करने में कोई कोर कसर नही रखी है। उस शिक्षक ने एक छात्र की ही नहीं बल्कि एक अन्य छात्र का भविष्य भी बर्बादी की कगार पर ला खड़ा कर दिया है। क्या ऐसा हो सकता है कि एक ही स्कूल से एक ही फोटो पर दो छात्र मैट्रिक की परीक्षा उतीर्ण कर सकता है।आप कह सकते हैं जी नही ऐसा नही होता है, लेकिन ऐसा हुआ है।

      education crime nalanda2यह कारनामा नालंदा के चंडी स्थित बापू हाईस्कूल में हुआ है। एक ही फोटो पर दो छात्रों ने मैट्रिक की परीक्षा पास कर ली। इस अनोखे कारगुजारी का श्रेय जाता है स्कूल के एक लापरवाह और अकर्मण्य शिक्षक को।

      स्कूल प्रबंधन और एक शिक्षक की लापरवाही का खामियाजा भुगत रहा है एक छात्र। स्कूल के एक शिक्षक की लापरवाही ने छात्र के भविष्य को अंधकार मय कर दिया है।  छात्र के मैट्रिक प्रमाण पत्र पर उसकी फोटो की जगह किसी अन्य छात्र का फोटो अंकित हो गया है।जिस कारण से उसे परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बिहार बोर्ड ने भी पल्ला झाडते हुए छात्र को कोर्ट जाने की सलाह दी है।

      चंडी बापू हाईस्कूल का छात्र रौशन कुमार ने वर्ष 2016 में मैट्रिक का पंजीयन के लिए फार्म भरा था।फार्म भरने के लिए उसने फार्म पर अपनी फोटो चिपकाई थी। लेकिन उसके पंजीयन पत्रक पर पर उसकी फोटो की जगह अन्य की फोटो चस्पा होकर आ गई।

      यहां तक कि उसने वार्षिक परीक्षा के लिए फार्म पर फिर अपनी फोटो चिपकाने के लिए फोटो शिक्षक के पास जमा किया था। इस बार भी प्रवेश पत्र पर पंजीयन वाला छात्र का ही फोटो स्कैन होकर आ गया।

      education crime nalanda1
      पीड़ित छात्र रौशन कुमार, जिसके अंकपत्र पर दूसरे छात्र का फोटो चिपक गया है…..

      हैरान परेशान छात्र ने इसकी शिकायत स्कूल प्रबंधन से की जब स्कूल प्रबंधन ने रजिस्टर की जांच की तो पंजीयन और परीक्षा फार्म पर छात्र रौशन कुमार का ही फोटो चिपका था। शिकायत के बाद भी स्कूल प्रबंधन उसकी समस्या हल नहीं कर सका।

      किसी तरह उसने वार्षिक परीक्षा दी और प्रथम श्रेणी से उतीर्ण भी हुआ। लेकिन जब उसके हाथ में अंक पत्र आया तो फिर हैरान रह गया। उसकी फोटो की जगह वही फोटो स्कैन थी। जबकि जिस छात्र की फोटो रौशन कुमार के पंजीयन ,प्रवेश पत्र और अंकपत्र पर आया है वह भी बापू हाईस्कूल से ही मैट्रिक की परीक्षा उतीर्ण की और उसके सारे कागजात पर उसके अपने फोटो है।

      पीड़ित छात्र ने फिर स्कूल प्रबंधन से इसकी शिकायत की तो स्कूल प्रधानाध्यापिका मीणा गुप्ता ने उसे बिहार बोर्ड जाने की सलाह दी। बिहार बोर्ड की ओर से हाईस्कूल की एचएम के लेटर पैड पर फोटो अभिप्रमाणित की मांग की गई। इस बार फिर छात्र हाईस्कूल पहुँचा और अपनी समस्या एचएम को बताई तो उन्होंने स्कूल के लेटर पैड पर फोटो अभिप्रमाणित कर दी।

      पिछले साल जनवरी से ही छात्र बिहार बोर्ड और स्कूल के बीच झूलता रहा। इधर बिहार बोर्ड ने छात्र की समस्या हल करने से हाथ खड़े करते हुए छात्र को कोर्ट जाने की सलाह दी है।

      education crime nalanda3

      पीड़ित छात्र और दूसरे छात्रों ने बताया कि स्कूल के एक शिक्षक रमेश कुमार तिवारी की यह सब कारगुजारी है। नवम् क्लास में रहते हुए मैट्रिक के लिए पंजीयन के लिए फोटो मांगा गया था। पंजीयन रसीद भी वार्षिक परीक्षा के फार्म भरने तक नहीं दिखाया गया था।

      अगर दिखा दिया जाता तो फोटो सुधार की कार्रवाई उसी समय कर दी जाती।यहाँ तक कि स्कूल के लापरवाह शिक्षक रमेश कुमार तिवारी ने परीक्षा फार्म भरने के दौरान फार्म पर छात्र का हस्ताक्षर करा लिया लेकिन फोटो चिपकाने की जगह छात्र से फोटो ले ली गई। स्कूल प्रबंधन की लापरवाही का खामियाजा उसे अपना भविष्य बर्बाद कर चुकाना पड़ रहा है।

      थक हारकर छात्र ने स्कूल की प्रधानाध्यापिका मीणा से फिर गुहार लगाई ।छात्र द्वारा कोर्ट जाने की बात पर एचएम ने छात्र को आश्वासन दी कि वे स्वयं इस बार पहल कर बोर्ड को फोटो सुधार के लिए कागजात जमा कराएगी। लेकिन एक सप्ताह बाद भी उक्त छात्र का कागजात बिहार बोर्ड को नहीं भेजा गया है।

      चंडी हाईस्कूल में कथित एक लापरवाह और अकर्मण्य शिक्षक की वजह से एक होनहार छात्र का भविष्य दाँव पर लगा हुआ है। फिलहाल पीड़ित छात्र न्यायालय की शरण में जाने की सोच रहा है।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!