अन्य
    Saturday, April 20, 2024
    अन्य

      बागवानी मिशन की योजनाओं का करें व्यापक प्रचारः डीएम

      बिहारशरीफ (संवाददाता)। “बागवानी मिशन के तहत चल रही योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करें एवं अभ्यर्थियों के चयन की प्रक्रिया पूरी तरह पारदर्शिता पूर्ण रखें।”

      नालंदा जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन एस एम ने राष्ट्रीय बागवानी मिशन से संबंधित जिला बागवानी विकास समिति की बैठक में उक्त निदेश दिए। 

      उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों से कहा कि लघु एवं सीमांत किसान भी इन योजना से लाभांवित हो इस तरह का प्रपोजल तैयार कर लें। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि एक किसान को इन योजनाओं का लाभ एक बार से अधिक ना मिले इसके लिए सही मैकेनिज्म विकसित करने को कहा गया।

      वित्तीय वर्ष 2017 -18 में राष्ट्रीय बागवानी मिशन के विभिन्न कार्यक्रमों के तहत 1 करोड़75 लाख की योजनाएं क्रियांवित की जाएगी । इन योजनाओं में हॉर्टिकल्चर मधुमक्खी पालन मशरूम उत्पादन एवं विभिन्न तरह के फल एवं सब्जियों के उत्पादन से संबंधित स्कीमों को क्रियांवित किया जाना है।

      जिलाधिकारी ने इन स्कीमों में लगने वाली लागत तथा सरकार द्वारा दिए जाने वाले अनुदान का भी व्यापक प्रचार-प्रसार करने को कहा।

      बागवानी विकास समिति के सभी प्रस्तावों की स्वीकृति अगले बैठक में दी जाएगी, तब तक जिलाधिकारी ने जिला उद्यान पदाधिकारी से कहा कि वे इस तरह का मेकेनिज्म तैयार कर प्रस्ताव उपस्थापित करें जिससे कि यह प्रक्रिया पूरी तरह पारदर्शिता पूर्ण एवं आसान हो जाय।

      बैठक में कॉपरेटिव बैंक के एम डी विजय कुमार सिंह , जिला सहकारिता पदाधिकारी अहमद हयात वर्क, जिला कृषि पदाधिकारी अशोक कुमार ,उद्यान पदाधिकारी संजय कुमार समेत अन्य संबंधित पदाधिकारी व कर्मी उपस्थित थे।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!