अन्य
    Friday, April 26, 2024
    अन्य

      बांका से जुड़े पुलवामा हमला के तार, ताबड़तोड़ हो रही छापामारी, हिरासत में एक संदिग्ध!

      “इस बीच खुफिया विभाग खासकर विशेष शाखा की रिपोर्ट पर बिहार-झारखंड में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। इन दोनों राज्यों में संदिग्ध ठिकानों पर लगातार छापेमारी की जा रही है….”

      एक्सपर्ट मीडिया न्यूज नेटवर्क। पुलवामा हमले और इसमें शामिल आतंकवादी संगठन जैश ए मोहम्मद के तार बांका जिले से जुड़े होने की खुफिया रिपोर्ट के बाद बिहार तथा झारखंड में हड़कंप मच गया है। संदिग्धों की तलाश में पुलिस लगातार छापेमारी कर रही है।

      बांका लाइव न्यूज पोर्टल की खबर के अनुसार बांका पुलिस ने आज जिले के शंभूगंज थाना क्षेत्र अंतर्गत बेलारी गांव में छापामारी करते हुए एक युवक को हिरासत में ले लिया है। पुलिस उससे पूछताछ कर रही है।

      हालांकि पुलिस इस मामले में फिलहाल कुछ भी बताने से मना कर रही है। लेकिन सूत्रों से मिली आरंभिक जानकारी के मुताबिक जिस युवक को हिरासत में लिया गया है उसका नाम रेहान बताया गया है। पुलिस के वरीय अधिकारी उससे पूछताछ कर रहे हैं। रेहान के साथ उसकी पत्नी इंग्लिश चिचरौन गांव निवासी गौसिया परवीन और मां भी रेहान के साथ है।

      इस संबंध में एसपी स्वप्ना जी मेश्राम ने कहा कि जो कुछ भी है, उसकी जांच चल रही है। फिलहाल उन्हें कुछ नहीं कहना। इस बीच खुफिया विभाग खासकर विशेष शाखा की रिपोर्ट पर बिहार और झारखंड में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। इन दोनों राज्यों में संदिग्ध ठिकानों पर लगातार छापेमारी की जा रही है।

      खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक पुलवामा आतंकी हमले और जैश ए मोहम्मद के तार बांका जिले से जुड़े हैं। पुलवामा हमले का मास्टरमाइंड बांका जिले का बताया जा रहा है।

      बताया यह भी गया है कि 2001 में संसद पर हुए हमले में भी इस शख्स की संलिप्तता रही थी। इस शख्स के परिवार की एक बुजुर्ग महिला फिदाइन आतंकवादी बन चुकी है, और वह भूमिगत हो कर किसी पब्लिक प्लेस में बड़े हमले की फिराक में है।

      पुलिस और खुफिया एजेंसियां इस महिला की भी सरगर्मी से तलाश कर रही है।

      ज्ञात हो कि वर्ष 2013 के उत्तरार्ध में भी इसी तरह के एक मामले को लेकर बेलारी के एक मौलाना को पुलिस ने हिरासत में लिया था। तब गांव के लोग काफी आक्रोशित हो गए थे और वे सभी जिला मुख्यालय स्थित एसपी के आवास पर पहुंच कर दो दिनों तक जमे रहे थे।

      तब उक्त मौलाना पर संसद पर हमला सहित गुजरात के एक बड़े आतंकी बम हमले में संलिप्तता की आशंका व्यक्त की गई थी। हालांकि 2 दिनों बाद उक्त मौलाना को छोड़ दिया गया था। तब पुलिस ने बताया था कि मौलाना एक मदरसे का भी संचालन करता था।

      बहरहाल, जैश और इसके सरगना अजहर मसूद के संपर्क में होने तथा पुलवामा आतंकी हमले में मास्टरमाइंड के तौर पर सक्रिय भूमिका निभाने वाले व्यक्ति के बांका से होने की खुफिया सूचना के बाद बांका तथा इसके पड़ोसी जिलों सहित समूचे बिहार और झारखंड में सुरक्षा एजेंसियों की नींद उड़ गई है।

      इस मामले को लेकर लगातार छापामारी जारी है। बांका में हिरासत में लिए गए युवक से पूछताछ की जा रही है। पुलिस ने इस बारे में कुछ भी बताने से फिलहाल परहेज किया है। इधर बेलारी के ग्रामीणों का कहना है कि युवक रेहान एक किसान है और खेतीबारी ही उसकी जीविका का साधन है।

      बहरहाल, इस खबर को लेकर लोगों के बीच व्याप्त सनसनी और बेचैनी के साथ साथ सुरक्षा एजेंसियों की सक्रियता की एक खास वजह यह भी है कि कल ही आयोजित होने वाली संकल्प रैली के सिलसिले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पटना आ रहे हैं।

      मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और लोजपा प्रमुख रामविलास पासवान भी इस रैली में उनके साथ होंगे। इस स्थिति में सुरक्षा और खुफिया एजेंसियों की जिम्मेदारी और भी ज्यादा बढ़ गई है।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!